Karnataka CM: कभी खड़गे तो कभी डीके से छीनी CM की कुर्सी, जानिए कौन हैं सिद्धारमैया?

0
23
Who is Siddaramaiah
Siddaramaiah

Who is Siddaramaiah:सिद्धारमैया कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उन्हें दूसरी बार कर्नाटक सरकार का नेतृत्व सौंप दिया गया है। मतलब कि सिद्धारमैया कांग्रेस की सरकार में कर्नाटक के सीएम बनने जा रहे हैं। इसके पहले वे साल 2013-2018 में कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की थी। बहुमत के आंकड़े(113) को पार करते हुए पार्टी ने 224 में से कुल 135 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

इसके बाद से ही कर्नाटक के सीएम को लेकर कांग्रेस में मंथन शुरू हो गया था। अब सिद्धारमैया दूसरी बार कर्नाटक के सीएम बनने जा रहे हैं। इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं सिद्धारमैया से जुड़ी खास जानकारी। ये वहीं सिद्धारमैया हैं जिन्होंने साल 2013 में अभी के कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से सीएम की कुर्सी छीन ली थी। अब एक बार फिर से उन्होंने सीएम की कुर्सी अपने नाम करते हुए डीके शिवकुमार को पटखनी दी है।

Who is Siddaramaiah: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सिद्धारमैया

Who is Siddaramaiah: दो बार सीएम और दो बार डिप्टी सीएम रहे सिद्धारमैया

सिद्धारमैया का जन्म 3 अगस्त 1947 को सिद्धरामानाहुन्दी, मैसूर कर्नाटक में हुआ था। वे कुरुबा समुदाय से आते हैं। उन्होंने अपनी बीएससी की पढ़ाई युवराज कॉलेज, मैसूर से की है। वहीं, उन्होंने एलएलबी की भी पढ़ाई की है। सिद्धारमैया ने अपनी एलएलबी की पढ़ाई सारदा विलास कॉलेज से की है। सिद्धारमैया ने पार्वती सिद्धारमैया से शादी की है। सिद्धारमैया अभी कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता हैं। इसके पहले वे जनता दल(सेकुलर)(जेडीएस) में थे। जेडीएस में रहते हुए सिद्धारमैया कर्नाटक के दो बार उप मुख्यमंत्री रहे।

डिप्टी सीएम के रूप में उनका पहला कार्यकाल 31 मई 1996 से 7 अक्टूबर 1999 तक रहा। वहीं, वे दूसरी बार कर्नाटक के डिप्टी सीएम 28 मई 2004 को बने जो 5 अगस्त 2005 तक पद पर रहे। उप मुख्यमंत्री के रूप में इन दोनों कार्यकाल के दौरान सिद्धारमैया का विधानसभा क्षेत्र चामुंडेश्वरी, मैसूर रहा। यानी वे चामुंडेश्वरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए।

Who is Siddaramaiah:सिद्धारमैया

उप मुख्यमंत्री के अलावा सिद्धारमैया कर्नाटक के सीएम भी रह चुके हैं। मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया का पहला कार्यकाल 13 मई 2013 से 17 मई 2018 तक रहा। साल 2006 में सिद्धारमैया जेडीएस को छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए थे। सीएम के अपने पहले कार्यकाल में सिद्धारमैया का चुनावी क्षेत्र वरुणा, मैसूर रहा। वे यहीं से विधायक बने।
अब एक बार फिर से यानी साल 2023 में सिद्धारमैया कर्नाटक में दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इस बार भी उन्होंने वरुणा से ही चुनाव जीता है।

इसके अलावा सिद्धारमैया 2019 से 2023 तक कर्नाटक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं।

सिद्धारमैया के नाम लगातार 13 बजट पेश करने का रिकॉर्ड
सिद्धारमैया कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। इस बार कर्नाटक चुनाव में उनकी भागीदारी भी काफी देखी जा रही थी। वे हर मोर्चे पर काफी एक्टिव थे और पार्टी के पक्ष में जनता को करने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए भी दिखे। रिकॉर्ड की ओर देखें तो सिद्धारमैया के पास लगातार 13 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है। लगातार 10 बार बजट पेश करने वाले पूर्व पीएम और केंद्रीय मंत्री रहे मोरारजी देसाई से भी अधिक बार सिद्धारमैया ने बजट पेश की है।
इसके अलावा सीएम के रूप में अपने पहले कार्यकाल यानी 2013-2018 के बीच सिद्धारमैया, देवराज अर्स(1972-1978) के बाद पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले दूसरे सीएम भी बने थे। सिद्धारमैया के बारे में कहा जाता है कि वे जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए इस बार सीएम की रेस में भी उन्हें कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार से भी आगे देखा जा रहा था।

इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं सिद्धारमैया
सिद्धारमैया की संपत्ति को लेकर भी काफी चर्चा होती रहती है। खासकर ये चर्चा तब और बढ़ गई जब ये दूसरी बार सीएम की रेस में थे। आपको बता दें कि युनाव आयोग में दिए गए हलफनामे के अनुसार, सिद्धारमैया के पास करीब 20 करोड़ की कुल संपत्ति है। इ्समें 4 करोड़ 71 लाख रुपये की चल संपत्ति और लगभग 15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल हैं। हालांकि, डीके शिवकुमार इस मामले में सिद्धारमैया से काफी आगे हैं। चूंकि सीएम पद की रेस में ये दोनों ही नेता थे इसीलिए डीके शिवकुमार की भी संपत्ति को भी जानने की सबकी उत्सुकता रही। आपको बता दें कि डीके शिवकुमार सिद्धारमैया की सरकार में ऊर्जा मंत्री रह चुके हैं। चुनावी हलफनामे(2018) के अनुसार, डीके शिवकुमार के पास कुल 840 करोड़ की संपत्ति है। विभिन्न सूत्रों और रिपोर्टों की मानें तो उनके पास 1000 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति है।

यह भी पढ़ेंः

मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस का मंथन हुआ खत्म, सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के CM

मणिपुर हिंसा मामले पर सुनवाई के दौरान क्या कुछ हुआ? यहां पढ़ें सारी डिटेल…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here