Weather Update: Delhi -NCR में आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल, दक्षिण में बारिश की संभावना

Weather Update: देश के पूर्वोत्‍तर भागों में लगातार पांच दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

0
228
weather Update
weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में बुधवार की सुबह धूप तेज रही। मौसम विभाग के अनुसार आज दिनभर कभी धूप, तो कभी छांव बनी रहेगी। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।वहीं दक्षिण भारत में बारिश की संभावना है। देश के पूर्वोत्‍तर भागों में लगातार पांच दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं 30 से 3 सितंबर के दौरान बिहार और उप-हिमालयी पश्चिमी बंगाल में मध्‍यम वर्षा होने की संभावना है।दूसरी तरफ मध्‍य प्रदेश, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है। यहां कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है।

Weather Update: Delhi-NCR forecast today.
Weather Update

Weather Update: चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना

मौसम विभाग के अनुसार समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम बिहार की तरफ है।उत्तर प्रदेश के कई जिले पड़ोसी राज्यों से पानी छोड़े जाने की वजह से बाढ़ के पानी से घिरे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में अब बारिश होने की संभावना बेहद कम है।

मौसम विभाग के अनुसार एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से भी बनी है। आंतरिक तमिलनाडु तक समुद्र तल से करीब 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है।इसका असर भी उत्‍तर भारत के क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। ऐसे में यहां भी तेज हवाएं चलने की संभावना है।

Weather Update: मध्‍य भारत में भी बारिश की संभावना

पूर्व मध्‍य बंगाल की खाड़ी के आस पास के क्षेत्र में एक साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है। जिसकी वजह से पूर्व और मध्‍य भारत में आज भारी वर्षा के आसार हैं।दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में एक ट्रफ बनी हुई है।इसके कारण तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्‍सों में बारिश की संभावनाएं हैं। मध्‍य प्रदेश में बारिश और बाढ़ के आसार देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सुरक्षा और एहतियान लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा जा रहा है। इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here