उत्तरप्रदेश चुनावों का अध्याय अब अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। सात चरणों में से पांच चरण के चुनाव समाप्त हो चुके हैं। छठे दौर के मतदान के लिए प्रचार आज समाप्त  हो रहे हैं। इसके साथ ही नेता पूर्वांचल के इलाके में कल से अंतिम दौर के प्रचार में लग जायेंगे। छः चरणों के बाद सातवें चरण के प्रचार में नेताओं की तीखी जुबानी जंग और आरोप प्रत्यारोप इसके बाद समाप्त हो जायेंगे लेकिन सभी की साँसे 11 मार्च को नतीजे आने तक अटकी रहेंगी।

1छठे चरण के प्रचार के आखिरी दिन की बात करें तो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बाबा गोरखनाथ की भूमि गोरखपुर रोड शो करने पहुँचे।  उनके साथ बीजेपी के फायरब्रांड नेता और सांसद योगी आदित्यनाथ भी थे। शाह के यहाँ पहुँचने से पहले रोड शो की तैयारी में लगे बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प भी हुई थी। इस रोड शो में हजारों की संख्या में लोग शामिल होने पहुंचे।  शाह और योगी का यह रोड शो टाऊन हॉल से शुरू होकर शास्त्री चौराहे तक गया गोरखपुर योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है वह यहाँ से 1998 से जीतते रहे हैं। बीजेपी के अलावा अखिलेश और मायावती  ने भी आज अंतिम दिन के प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। अखिलेश ने आज जहाँ बलिया की बाग़ी जमीन पर जनता से समर्थन माँगा। वहीँ मायावती आज चंदौली में थीं। अखिलेश ने आज के अंतिम दिन का इस्तेमाल सात चुनावी सभाओं में व्यतीत कर ज्यादा से ज्यादा समर्थन लेने में बिताई। राहुल गांधी महाराजगंज में चुनाव प्रचार कर समर्थन मांगने पहुंचे।

विधानसभा चुनावों के छठे चरण में सात जिलों की 49 विधानसभा सीटों पर मतदान 4 मार्च को मतदान होना है। इस चरण में पूर्वांचल के महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया जिलों में मतदान होना है। इससे पहले 2012 के चुनावों में समाजवादी पार्टी को 27, बीएसपी को नौ, बीजेपी को सात, कांग्रेस को चार और अन्य को दो सीटें मिलीं थी। अब देखना है इतने दांव पेंच आरोप प्रत्यारोप के बाद जनता का फैसला किसके पक्ष में रहेगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here