यूपी में मदरसों को लेकर हुई उठा-पठक के बाद अब उत्तराखंड में भी मदरसों को लेकर विवाद चलने लगा है। यूपी की योगी सरकार ने हाल ही में मदरसों में सलाना 96 छुट्टियों को घटाकर 86 कर दी, जिसके बाद इस मुद्दे ने सियासी रंग ले लिया। इसी कड़ी में सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाने के लिए निर्देश दिए थे लेकिन उत्तराखंड में मदरसों ने इस फरमान को सिरे से खारिज करते हुए मदरसों में पीएम मोदी की तस्वीर लगाने से मना कर दिया।

एक अग्रेंजी अखबर की खबर के अनुसार ये आदेश पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के बाद जारी किया गया था। इसमें कहा गया कि सभी शैक्षणिक संस्थान 2022 तक पीएम नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया विजन को साकार करने के लिए काम करने की प्रतिज्ञा लें। इसके अलावा सभी अपने संस्थानों के परिसर में पीएम की तस्वीर भी लगाएं।

अब सरकार के आदेश का विरोध करते हुए उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार हाजी अकलाख अहमद ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि मदरसे के अधिकारियों ने मीटिंग में धार्मिक कारणों से पीएम की तस्वीर ना लगाने का फैसला लिया है।

अहमद ने कहा, ‘तमाम मदरसों ने मीटिंग में कहा है कि इस्लाम में किसी भी व्यक्ति की तस्वीर लगाना हराम है। इसलिए पीएम मोदी की तस्वीर मदरसा परिसर में लगाई जाए, इसका सवाल ही नहीं है।’

जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार द्वारा यह आदेश जारी करने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने भी विभाग के अधिकारियों से इस आदेश का पालन करने के लिए कहा था। दूसरी तरफ मदरसों द्वारा पीएम मोदी की तस्वीर परिसर में ना लगाए जाने के फैसले पर देहरादून के जिला अल्पसंख्यक अधिकारी ने जेएस रावत से कहा कि ये आदेश सभी सरकारी संस्थानों के लिए जारी किया गया है। हालांकि किसी को भी उसके धर्म के विपरीत इस आदेश को मानने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here