अमेरिका के फ्यूचरिस्ट टोनी सेबा ने यह दावा कि है कि 5 साल बाद पेट्रोल की कीमत आज की कीमत से आधी हो जाएगी।  इसका मतलब यह हुआ कि अभी भारत में जो 1 लीटर पेट्रोल ,65 रूपए का मिलता  है वो आज से 5 साल बाद आपको सिर्फ  30 रुपए में मिलेगा। हैं न ये मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसा!

दरअसल ये कोई सपना ही है जिसकी भविष्यवाणी अमेरिका के टोनी सेबा कर रहे हैं। टोनी के अनुसार रोज रोज आती नई तकनीकों के कारण ईंधन के तौर पर पेट्रोल पर दुनिया की निर्भरता काफी हद तक कम हो जाएगी और इस वजह से पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिलेगी। टोनी का कहना है कि लोग आज पेट्रोल को छोड़कर ईंधन के नए विकल्प का इस्तेमाल करने लगे हैं और ऐसा ही चलता रहा तो उनकी भविष्यवाणी जल्द ही सच हो जाएगी।

टोनी के सेल्फ ड्राइव कारों की तेजी से बढ़ती मांग का उदहारण देते हुए कहा कि इसी के चलते तेलकी मांग  में जोरदार गिरावट आएगी और पेट्रोल के दाम 25 रुपये प्रति बैरल तक गिर जायेंगे। टोनी का कहना है कि लोग पुराने स्टाइल की कारों का इस्तेमाल करना बंद नहीं करेंगे लेकिन इकॉनमी में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। ये इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में भी सस्ते होंगे और इन्हें चलाना भी आसान होगा।इतना ही नहीं एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में टोनी ने कहा कि ” 2020-21 में तेल की मांग अपने सर्वोच्य स्तर पर होगी। इसके बाद 10 सालों के भीतर तेल उत्पादन का आंकड़ा 100 मिलियन बैरल से 70 मिलियन बैरल तक पहुंच जाएगा। इसके चलते कच्चे तेल की कीमत तेजी से गिरते हुए 25 डॉलर प्रति बैरल तक आ जाएगी।”

आपको बता दें कि टोनी सेबा सिलिकॉन वैली में आंत्रप्रेन्योरशिप और क्लीन एनर्जी मामलों के इंस्ट्रक्टर हैं और उनकी भविष्यवाणी पहले भी सच हो चुकी है।  सेबा ने इससे पहले दावा किया था कि भविष्य में सोलर पावर की मांग तेजी से बढ़ेगी और आज यह बात सच भी साबित  हो रही है।  हम माने या न माने कुछ साल पहले सोलर पावर की कीमत आज से 10 गुना अधिक थी। और अगर इसी तरह सेबा की बात फिर सच हो गई  तो 2022 में हम पेट्रोल 30 रूपए प्रति लीटर खरीदेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here