उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐसा आदेश जारी किया है कि जिस पर विवाद खड़ा हो सकता है। हालांकि सरकार का पक्ष साफ है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने 15 अगस्त को प्रदेश के सभी मदरसों की वीडियोग्राफी करने के आदेश दिये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि 15 अगस्त को हर हाल में मदरसों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाए और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को संपन्न किया जाए।

independence dayदरअसल उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद बोर्ड की ओर से 3 अगस्त को जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को एक पत्र भेज कर निर्देश दिया गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर सुबह आठ बजे झंडारोहण एवं राष्ट्रगान होगा। सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इन सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराकर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने का भी निर्देश दिया गया है।

प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब इस तरह से वीडियोग्राफी कर मदरसों पर नजर रखी जाएगी। आपको बता दें कि इस वक्त उत्तर प्रदेश में लगभग 8000 मदरसे हैं जो प्रदेश मदरसा परिषद के तहत आते हैं। इनमें से 560 मदरसे ऐसे हैं जो पूरी तरह से सराकर से मिले वित्तीय सहायता पर चलते हैंorder

इस बारे में कुछ लोगों से जब राय जानी गई तो अधिकांश का कहना था कि हाल में जिस तरह से मदरसों से देशविरोधी गतिविधियां चलाने या पश्चिमी उत्तरप्रदेश के कुछ मुस्लिम बहुल इलाको से आतंकवादियों के पकड़े जाने की खबरें आई हैं, उसे देखते हुए योगी सरकार की ऐसी कोशिशें तर्कसंगत लगती हैं। सरकार की पहली प्राथमिकता होती है अमन और भाईचारे का माहौल बना रहे। हालांकि कुछ मुसलमान इसे शक की निगाह से देखा जाना मान रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here