UP Election 2022: चुनावी बयार के बीच पीएम Narendra Modi दिसंबर में करेंगे 800 करोड़ की लागत से बने Kashi Vishwanath परिसर का लोकार्पण

0
508

UP Election 2022 का माहौल अब रंग पकड़ने लगा है। यूपी की राजनीति में शुरू हो चुका है आरोप-प्रत्यारोप का दौर। 5 सालों तक चले पक्ष और विपक्ष की नूरा-कुश्ती अब जनता के बीच खुले तौर शुरू हो चुका है। इसी चुनावी बयार में एक बड़ी खबर आ रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से।

10 1

उत्तर प्रदेश शासन आगामी दिसंबर में काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण महोत्सव की व्यापक तैयारी कर रहा है। जिसे लेकर वाराणसी जिला प्रशासन भी युद्ध स्तर पर तैयारियों को अंतिम स्परूप दे रहा है। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर से पहले काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे।

योगी शासन विश्वनाथ परिसर के लोकार्पण के लिए विशेष तैयारी कर रहा है

वाराणसी में इस धार्मिक कार्यक्रम को लेकर लगभग डेढ़ महीने तक भव्य अयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देशभर से श्रद्धालुओं का आगमन होगा। चूंकि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में होगा और स्वयं प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में सहभागी होंगे।

11 1

इसलिए यूपी शासन अपनी ओर से कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है। यही कारण है कि अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में लखनऊ में देर रात एक बैठक हुई, जिसमें काशी विश्वनाथ धाम के विकास कार्यों की गहन समीक्षा की गई।

9 2

खबरों के मुताबिक इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए दिल्ली और यूपी की सरकार एक संयुक्त योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि आयोजन में देशभर के उद्योगपति, राजनीतिक हस्तियां, जन प्रतिनिधि समेत समाजसेवी वर्ग के साथ-साथ प्रभुत्व लोगों की उपस्थिति होगी।

विश्वनाथ परिसर के लोकार्पण के लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं

बाबा विश्वनाथ के त्रिशूल पर बसी काशी के महात्म्य में जल्द ही एक और अध्याय जुड़ने वाला है। जल्द ही काशी विश्वनाथ धाम के वैभव औऱ एश्वर्य को पूरी दुनिया देखेगी। वाराणसी जिला प्रशासन का मानना है कि विश्वनाथ धाम के इस भव्य लोकार्पण को अपनी आंखों से देखने के पूरे देश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा। यही कारण है कि इसके लिए सुरक्षा के भी विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं।

4 5

इस महोत्सव में सुगम यातायात के लिए रेलवे प्रत्येक राज्य से बनारस के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन चलायेगा साथ ही यूपी के सभी जिलों से रोडवेज की दो-दो विशेष बसें भी संचालित की जाएंगी।

इस मौके पर काशी के वैभवशाली इतिहास पर विशेष पुस्तक का लोकार्पण भी होगा

इस मौके पर काशी के वैभवशाली इतिहास पर विशेष पुस्तक का भी लोकार्पण किया जाएगा साथ ही काशी विश्वनाथ धाम पर एक फिल्म का भी निर्माण किया जाएगा। इस मौके पर गंगा किनारे घाटों पर विशेष आतिशबाजी और लेजर शोज का भी आयोजन किया जाएगा।

8 2

जानकारी के मुताबिक लगभग 800 करोड़ रुपये की लागत से इस वृहद परियोजना का 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, बचा हुआ शेष 10 फीसदी का काम भी नवंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। वाराणसी जिला प्रशासन ने मंदिर परिसर के लोकार्पण की विेशेष तैयारियों के तहत शहर में 6 स्थानों पर हैलीपैड बनवा रहा है, जिससे की वीआईपी आवाजाही के लिए रिजर्व रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 25 नवम्बर को जेवर जाएंगे

वाराणसी के दिसंबर के कार्यक्रम के इतर गुरुवार 25 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के जेवर जाएंगे। दिल्ली से प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11:20 पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर से जेवर के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी दिन में 11:50 पर जेवर हेलिपैड पर पहुंचेंगे और 12:00 दोपहर में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे।

पीएम मोदी दोपहर 12:00 बजे से लेकर 01:00 बजे तक शिलान्यास कार्यक्रम और जनसभा को सम्बोधित करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी 01:10 पर दिल्ली वापसी के लिए जेवर हेलिपैड पहुंचेंगे। जहां हेलिकॉप्टर में सवार होकर पीएम 13:15 पर जेवर से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ धाम में 17 सौ स्क्वायर फीट जमीन का इजाफा, ज्ञानवापी मस्जिद ने दी जमीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here