किसानों की हालत पर तमाम राजनीतिक दल अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकते हैं। किसानों को लेकर दल एक-दूसरे पर आरोप –प्रत्यारोप लगाते हैं। केंद्रीय मंत्री ने किसानों पर राजनीति करते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मंगलवार रात फिक्की में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किसानों की बदहाली के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है।

राधा मोहन सिंह ने किसानों की बदहाल हालत का जिम्मेदार कांग्रेस को बताते हुए कहा कि उसके शासन के दौरान किसानों के लिए नीतियां बनायी गई, लेकिन उनका क्रियान्वयन नहीं किया गया।

सिंह ने यहां जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार के दौरान न केवल कृषि का बजट और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढाया गया है बल्कि इससे जुड़ी तमाम योजनाओं को तेजी से कार्यान्वित किया जा रहा है ताकि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाये।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन 2009 से 2014 के दौरान कृषि का बजट 121082 करोड़ रुपये था जिसे मोदी सरकार के शासन के दौरान 2014 से 2019 के बीच बढ़ाकर 211694 करोड़ रुपये कर दिया गया। सरकार ने किसानों की फसल लागत का डेढ़ गुना एमएसपी निर्धारित किया है जबकि पहले फसल लागत का दस से बीस प्रतिशत ही एमएसपी बढाया जाता था। इसके अलावा वैज्ञानिकों की मदद से फसलों की लागत मूल्य को लगातार कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि पहले खेती का मूल उद्देश्य उत्पादन बढाना था लेकिन अब आय केन्द्रित योजनाएं लागू की जा रही हैं। किसानों की आय बढाने को लेकर अब गांव-गांव में चर्चा हो रही है और प्रगतिशील किसानों से उन्नत खेती की नयी नयी जानकारी दूसरे किसान प्राप्त कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here