माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच रार चल रही है। इस बीच ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश करार दिया है। वेबसाइट पर शेयर किए गए नक्शे के अनुसार लद्दाख चीन के हिस्से में आता है जबकि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा ही नहीं है। हालांकि इस गलत नक्शे को ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से डीलिट कर दिया है।

ट्विटर पर ट्विटर के खिलाफ लोगों का गुस्सा एक बार फिर फूट उठा है। वहीं ट्विटर एमडी मनीष माहेश्वरी की मुश्किले बढ़ गई हैं। उनपर आए दिन एफआईआर हो रही है। गलत नक्शा दिखाने के मामले में माहेश्वरी पर एक बार फिर एफआईआर दर्ज की गई है।

बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता द्वारा इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने के बाद, उत्तर प्रदेश पुलिस ने IPC की धारा 505 (2) (वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या दुर्भावना पैदा करने या बढ़ावा देने वाले बयान) और आईटी अधिनियम की धारा 74 के तहत FIR दर्ज की। 

बता दें कि मनीष माहेश्वरी पहले ही गाजियाबाद के लोनी इलाके में बुजुर्ग पिटाई मामले में एक एफआईआर को लेकर पुलिस स्टेशन के चक्कर काट रहे हैं वहीं उनपर एक और एफआईआर दर्ज हो गई है।

बता दें कि इससे पहले 22 अक्तूबर 2020 में ट्विटर ने लेह की भौगोलिक स्थित को समझाते हुए उसे पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बता दिया था। यहां पर ट्विटर ही नहीं बल्कि बीबीसी से लेकर गूगल भी भारत के नक्शे से छेड़छाड़ कर चुका है।

फरवरी 2020 में गूगल मैप में जम्मू-कश्मीर का दो नक्शा दिखाई दे रहा था। इस पर भी काफी विवाद हुआ था।

बीबीसी का बात करें तो यूएस इलेक्शन 2020: व्हाट डू कंट्रीज फ्रॉम जो बिडेन’ पर एक ग्राफिक ने भारत को जम्मू और कश्मीर के बिना दर्शाया था। काफी हंगामे के बाद बीबीसी ने माफ़ी मांगी और नक्शा अपडेट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here