देश के हर मुद्दे को लोगों के सामने लाने वाला ट्विटर आखिर भारत सरकार के सामने झुक गया है। ट्विटर ने केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए गाइडलाइंस को स्वीकार करने के लिए तैयार हो गया है। ट्विटर ने केंद्र सरकार के पत्र का जवाब भी दिया है। ट्विटर ने कहा, हम सरकार के कहे अनुसार भारत में नोडल अधिकारी नियुक्त करने की प्रक्रिया कर रहे हैं। कोरोना काल के कारण विलंभ हो रहा है।

ट्विटर ने सरकरा के पांच जून के आखिरी नोटिस में कहा कि, गाइडलाइंस से जुड़ी सभी जानकारी को जल्द ही सरकार को मुहैया करा देंगे। इसके लिए हमे एक वीक का समय चाहिए, साथ ही सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा लेकिन कोरोना काल के कारण इसमें थोड़ी देर हो सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर की ओर से यह पत्र 7 जून को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को भेजा गया था। वहीं ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी भारत के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और रहेगा। उन्होंने कहा कि हमने भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि ट्विटर नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। हम सरकार के साथ अपनी रचनात्मक बातचीत जारी रखेंगे।

बता दे कि, दिशा रवि टूल किट मामले के बाद केंद्र सरकार ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों को 5 गाइडलाइंस लागू करने के लिए कहा था। सभी को 3 माह का समय दिया गया था लेकिन ट्विटर अपनी जिद्द पर अड़ा था। सरकार ने 5 जून को आखिरी नोटिस भेजकर उचित कानूनी कार्यवाही करने का निर्देश दिया था जिसके  बाद ट्विटर ने सरकार के साथ चलना शुरू किया।

बता दें कि, मंत्रालय ने कहा था कि ये नियम हालांकि 26 मई, 2021 से प्रभावी हैं, लेकिन सद्भावना के तहत टि्वटर इंक को एक आखिरी नोटिस के जरिये नियमों के अनुपालन का अवसर दिया जाता है। उसे तत्काल नियमों का अनुपालन करना है। यदि वह इसमें विफल रहती है, तो उसे दायित्व से जो छूट मिली है, वह वापस ले ली जाएगी। साथ ही उसे आईटी कानून और अन्य दंडात्मक प्रावधानों के तहत कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here