वैसे तो दुनियाभर के टॉप रईसों के लिस्ट में भारत के कई रईसों का नाम शामिल है पर अब देश  की टॉप 10 अमीरों के लिस्ट में पतंजलि के सीईओ  आचार्य बालकृष्ण भी शामिल हो गए हैं।

दरअसल हुरुन इंडिया की छठी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार  देश के अमीर लोगों की सूची में प्रमुख उद्योगपति व रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के साथ पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण और डी-मार्ट के राधाकृष्णन दमानी ने जगह बनाई है।

योग कार्यक्रमों में बाबा रामदेव के साथ दिखाई देने वाले आचार्य बालकृष्ण ने इस साल इस लिस्ट में बड़ी छलांग लगाई है। पिछले छह साल से अमीरों की सूची तैयार कर रही शोध इकाई हुरुन ने बयान में कहा, ‘एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बालकृष्ण अब देश के शीर्ष 10 अमीरों में शामिल हो गये हैं। बालकृष्ण पिछले साल 25वें स्थान पर थे जबकि इस बार वह आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। उनकी संपत्ति 173 फीसद बढ़कर 70,000 करोड़ रुपये हो गई। पतंजलि का कारोबार बीते वित्त वर्ष में बढ़कर 10,561 करोड़ रुपये हो गया। उसका कारोबार दूसरी ग्लोबल एफएमसीजी कंपनियों के करीब पहुंच गया।  इतना ही नहीं यह कई विदेशी ब्रांडों को भी टक्कर दे रही है।

वहीं अब बात अगर मुकेश अंबानी की करें तो हुरुन इंडिया की  इस रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में खासी बढ़ोतरी होने के कारण अंबानी की संपत्ति 58 फीसद बढ़कर 2.57 लाख करोड़ रुपये हो गई। अंबानी का नाम लगातार छठे साल सबसे अमीर भारतीय के तौर पर दर्ज हुआ है। हुरुन ग्लोबल की सूची में अंबानी ने पहली बार जगह बनाई है। उनकी संपत्ति बढ़ने के कारण अमीरों की ग्लोबल सूची में उन्होंने 15वां स्थान हासिल किया है। उनकी संपत्ति यमन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से भी 50 फीसद ज्यादा है।

इन दोनों के अलावा रिटेल कंपनी डी-मार्ट के सीईओ और एमडी राधाकृष्ण दमानी भी इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। दमानी की वेल्थ में सबसे ज्यादा 320 फीसदी इजाफा हुआ है। सूची में डी-मार्ट ग्रुप की कंपनी एवेन्यू सुपरमा‌र्ट्स के चेयरमैन दमानी के बाद एंड्योरेंस टेक के अनुराग जैन ने जगह बनाई। उनकी संपत्ति में 286 फीसद का इजाफा हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here