आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का मजा अब आपको मुफ्त में नहीं मिलेगा। राज्य सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं यह फैसला सोमवार को उप्र एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की बैठक में लिया गया है। वहीं एक्सप्रेस वे पर विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए निर्धारित की गई टोल टैक्स की दरों में मार्च तक 25 प्रतिशत की छूट देने का भी फैसला किया है। एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने बताया कि लखनऊ से आगरा तक पूरा सफर करने पर चार पहिया वाहनों से 570 रुपये बतौर टोल टैक्स वसूले जाएंगे। मिनी बस और छोटे ट्रकों से 905 रुपये टैक्स वसूला जाएगा। अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक सिन्हा ने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स लगने की अधिसूचना जारी कर दी है।

302 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले दोपहिया वाहनों से भी यूपीडा 285 रुपये टोल टैक्स वसूलेगी। अधिकारियों के मुताबिक, लोग दोपहिया वाहनों से बेवजह एक्सप्रेस-वे पर भीड़ न बढ़ाएं, इसके लिए दोपहिया पर टैक्स लगाया गया है

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वाहनों के लिए निर्धारित टोल टैक्स की दरों को औचित्यपूर्ण ठहराते हुए महाना ने कहा कि लखनऊ-कानपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किलोमीटर और अभी इस पर कार से लखनऊ से आगरा जाने पर 390 रुपये टोल टैक्स वसूला जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तुलना में 62 किमी की अधिक दूरी तय करनी पड़ती है जिसके कारण ईंधन पर लगभग 300 रुपये अधिक खर्च करने पड़ते हैं। वहीं एक्सप्रेसवे पर यात्रा से दो घंटे समय की बचत के साथ यात्रा भी सुविधाजनक होगी।

इतना टोल टैक्स:

कार, जीप, वैन या हल्के वाहनः 570 रुपये
हल्के माल वाहन या मिनी बसः 905 रुपये
बस या ट्रकः 1815 रुपये
निर्माण कार्य मशीनः 2785 रुपये
7 एक्सेल से बड़े वाहनः 3575 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here