यूपी सरकार की तीसरी कैबिनेट बैठक आज होगी। योगी की बैठक शाम 5 बजे से लखनऊ के लोक भवन में शुरू होगी। इस बैठक में भी योगी सरकार कुछ अहम् फैसले ले सकती है। पहली दो कैबिनेट बैठकों में अहम् और कई बड़े फैसलों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि तीसरी कैबिनेट में लोक कल्याण से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जाने की संभावनाएं है। उम्मीद है योगी इस बैठक में अपने मंत्रियों से 30 दिनों का रिपोर्ट कार्ड भी देने को कह सकते हैं। आज की बैठक में आगामी विधानसभा सत्रों की तारीखों को मंजूरी भी मिल सकती है।

1802कैबिनेट की बैठक में तबादला नीति बदलने संबंधी प्रस्ताव को भी रखा जा सकता है। वर्तमान नीति के हिसाब से एक जिले में 6 साल से जमे अफसर और 1 मंडल में 10 साल से जमे अफसर हटाये जाते रहे हैं। योगी कैबिनेट इसे घटाकर 5 साल और 7 साल कर सकती है। यूपी में पिछले कई सालों से एक ही तबादला नीति लागू है। आज की बैठक में गोरखपुर में मेट्रो परियोजना शुरू करने सम्बंधित प्रस्ताव को मंजूरी के लिए पेश किया जा सकता है। इसके अलावा अखिलेश की योजनाओं की जांच कराने की बात कह चुके योगी उनकी एक और महत्वाकांक्षी योजना लायन सफारी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकते हैं। 

तीसरी बैठक में योगी कैबिनेट सरकारी ठेकों में ई-टेंडरिंग पर भी फैसला ले सकती है। उम्मीद है राज्य में अब सभी ठेकों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके अलावा, कैबिनेट राज्य में स्टांप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में बदलावों का ऐलान कर सकती है।

गौरतलब है कि इससे पहले हुई योगी कैबिनेट की 4 अप्रैल और 11 अप्रैल को हुई दो बैठकों में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे। पहली कैबिनेट बैठक में कुल 9 फैसले लिए जिसमें किसानों की कर्जमाफी जैसा बड़ा फैसला भी शामिल था। दूसरी कैबिनेट बैठक में शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली की सप्लाई बढ़ाने को लेकर ऐलान के अलावा नई खनन नीति के लिए शार्ट टर्म प्लान को मंजूरी मिली थी। ऐसे में तीसरी बैठक से भी लोगों को कई उम्मीदें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here