समाजवादी पार्टी के परिवार में बीते कई महीने से चल रहा घरेलु कलह अब शायद खत्म होने लगा है। पार्टा के मुखिया मुलायम सिंह यादव अब अपने बेटे के जिद के आगे झुक गए है और गठबंधन के प्रचार के लिए तैयार हो गए हैं। कांग्रेस और सपा के गठबंधन का विरोध करने वाले नेता जी अब अपने बेटे अखिलेश, बहु अर्पणा, भाई शिवपाल तीनों के प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे और जनता से वोट की गुहार लगाएंगे। हालांकि दो दिन पहले तक मुलायम ने गठबंधन का प्रचार करने से मना कर दिया और निर्दलीय से गठबंधन के विरोध में उतरें उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने की बात कहीं थी। उस वक्त अखिलेश ने कहा था चुनाव आते-आते सब कुछ ठीक हो जाएगा। अखिलेश की बात सच हुई और उन्होंने अपने पिता को मना लिया।

मुलायम सिंह यादव पहले चरण के मतदान के दिन से इटावा के ताखा से चुनावी प्रचार की शुरुआत करेंगे। रविवार को जसवंतनगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार अपने भाई के शिवपाल के लिए चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। शिवपाल यादव ने इस जनसभा की जानकारी देते हुए कहा कि यादव परिवार में पार्टी पर वर्चस्व के लिए लंबी खींचतान चली, इसी बीच अखिलेश यादव के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद सब कुछ सही हो गया। पहले नेता जी के चुनाव प्रचार में उरतने को लेकर अटकलें थी पर अब सभी बातें साफ हो गई है और अब शनिवार को पार्टी संरक्षक मुलायम की इस विधानसभा चुनाव में पहली रैली होने जा रही है।  सपा-कांग्रेस के गठबंधन पर नाराजगी जताने वाले मुलायम ने कहा कि मेरा आर्शीवाद अखिलेश के साथ है अब मैं भी चुनाव प्रचार करुंगा। मुलायम सिंह 14 फरवरी को लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र की सपा उम्मीदवार अर्पणा यादव के लिए चुनावी जनसभा करेंगे।

यूपी चुनाव के पहले चरण के दिन एक तरफ मतदान की होड़ लगी है तो दूसरी तरफ रैलियों का भी रैला जारी है। अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने लखनऊ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सपा-कांग्रेस का साझा एंजेडा जनता के सामने रखा। अपने एजेंडे में उन्होंने कहा कि 1 करोड़ परिवारों को पेंशन, 6 शहरों में मेट्रो और 10 लाख दलितों को घर देने जैसे कई घोषणाएं किए। इसके बाद आज अखिलेश मुरादाबाद, रामपुर और बरेली में सात जनसभाओं को संबोधित करेंगे। गठबंधन के साझा एजेंडे पर मायावती ने कहा कि सपा-कांग्रेस की बातें हवा-हवाई है और इसका जनता पर कोई असर नहीं होगा। उन्होंने कहा आज के मतदान में बसपा सबसे आगे रहेगी।आपको बता दें की आज मायावती भी सहारनपुर और बिजनौर में रैलियां करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here