वह दिनांक 27 जुलाई ही था, जब देश के लोकप्रिय राष्ट्रपति और प्रसिद्ध वैज्ञानिक डा. एपीजे अब्दुल कलाम एक शिक्षण संस्थान में विद्यार्थियों को संबोधित करते-करते गिर पड़े थे और बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया गया था। उसके बाद पूरा देश रुदन कर रह था, लोग अपने प्रेरणास्त्रोत लोकप्रिय नेता के जाने से बहुत दुःखी थे। आज उसी प्रेरणास्त्रोत व्यक्तित्व का पुण्यतिथि है।

today is Death anniversary of APJ Abdul Kalam, PM inaugurates memorialउनकी पुण्यतिथि के अवसर पर आज सम्पूर्ण देश भर में उनको याद किया जा रहा है और उनको श्रद्धांजलि दी जा रही है। पीएम मोदी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कलाम साहब का व्यक्तित्व शांति, सादगी और गंभीरता का एक मूर्त रूप था।

इस अवसर पर पीएम मोदी, डा. कलाम के गृह जनपद रामेश्वरम पहुंचे और एपीजे अब्दुल कलाम मैमोरियल का उद्धघाटन किया। उन्होंने कलाम साहब की मूर्ति का अनावरण किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम मोदी पूर्व राष्ट्रपति के परिवार के सदस्यों से भी मिले और उनसे बातचीत की।

इसके बाद उन्होंने ‘कलाम संदेश वाहिनी’ प्रदर्शनी बस को हरी झंडी दिखाया, जो देश के विभिन्न राज्यों की यात्रा करते हुए 15 अक्तूबर को पूर्व राष्ट्रपति की जयंती पर राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी। आपको बता दें कि इस स्मारक का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है, जिसमें कलाम साहब के जीवन के पलों को सजीव करने की कोशिश की गई है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान वीणा भी बजाया।

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के साथ तमिलनाडु के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी, केंद्रीय मंत्री पी. राधाकृष्णन और राजग की ओर से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here