Tibetan Youth Protest: “हमें आजादी चाहिए…”, दिल्ली में चीनी दूतावास के सामने तिब्बती युवाओं का प्रदर्शन

1959 के तिब्बती विद्रोह में तिब्बती निवासियों और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक संघर्ष भी हुए

0
206
Tibetan Youth Protest outside chinese embassy delhi
Tibetan Youth Protest outside chinese embassy delhi

Tibetan Youth Protest: तिब्बती युवाओं ने शनिवार को नई दिल्ली में चीनी दूतावास के सामने तिब्बत की आजादी की मांग को लेकर धरना दिया। इस दौरान मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मी उन्हें रोकने की कोशिश करते रहे। न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से तिब्बत के पुरुष और महिलाएं चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं। वे अपने चेहरे को किसी खास रंग से रंग हुए हैं। साथ में उनके हाथों में झंडे भी हैं। मौके पर वे तिब्बत को आजाद करने के नारे लगा रहे हैं।

Tibetan Youth Protest
Tibetan Youth Protest

Tibetan Youth Protest: चीन को रोकना होगा- प्रदर्शनकारी

चीन की विस्तारवादी नीति से ताइवान के अलावा तिब्बत में रहने वाले लोग भी परेशान हैं। तिब्बत में चीनी दखल के कारण आक्रोश है। शनिवार को तिब्बती युवाओं ने चीनी दूतावास के सामने तिब्बत की आजादी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। न्यूज एजेंसी एएनआई की मानें, तो एक प्रदर्शनकारी ने कहा “हम मांग करते हैं कि तिब्बत को मुक्त किया जाए और भारत सरकार इस मांग का समर्थन करती है। चीन को रोकना होगा। डीएनए का सामूहिक संग्रह, हत्याओं को रोका जाना चाहिए।” मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शन कर रहे तिब्बती युवाओं को शांत कराने के प्रयास करते रहे।

एक रिपोर्ट की मानें, तो यह तिब्बत पर चीनी कब्जे का विरोध है। 2009 से अब तक 159 से अधिक तिब्बतियों ने खुद को आग लगा ली है। मिली जानकारी के अनुसार, 1950 में चीनी सैनिकों ने तिब्बत पर कब्जा कर लिया। 1959 के तिब्बती विद्रोह में तिब्बती निवासियों और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक संघर्ष भी हुए।

यह भी पढ़ेंः

F-16 Fighter Jet: पाकिस्तान को एफ-16 के रखरखाव के लिए अमेरिका देगा 45 करोड़ डॉलर, भारत की आपत्ति पर US की सफाई

चीन की चालाकी का भारत ने किया पर्दाफाश, अमेरिका समेत इन देशों ने की तारीफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here