ब्रिटेन के एक टीवी कार्यक्रम में सभी सवालों के सही जवाब देने के बाद भारतीय मूल का एक 12 वर्षीय लड़का राहुल रातों-रात चर्चा में आ गया है। सोशल मीडिया में हर जगह उसकी चर्चा हो रही है और हैश टैग चाइल्ड जीनियस ट्रेंड करने लगा है।

दरअसल ब्रिटेन के चैनल-4 पर एक क्विज शो ‘चाइल्ड जीनियस’ नाम से प्रसारित हो रहा है, जिसमें 8 से 12 साल के कुल 20 बच्चे भाग ले रहे हैं। इस शो के पहले दौर में राहुल ने सभी 14 सवालों का सही जवाब देकर ब्रिटेन सहित पूरी दुनिया को चौका दिया है। राहुल को स्पेलिंग राउंड में पूरे मार्क मिले। लगातार 4 राउंड में पूरे मार्क हासिल करने के बाद टाइम्ड मेमोरी राउंड में में राहुल ने 15 में से 14 सवालों के सही जवाब दिए। समय की कमी की वजह से राहुल के सामने 15वां सवाल पूछा ही नहीं जा सका।

राहुल का आईक्यू 162 है और ऐसा माना जा रहा है कि यह अल्बर्ट आइन्स्टाइन और स्टीफन हॉकिंग जैसे सबसे बुद्धिमान लोगों से भी अधिक है। राहुल मेन्सा क्लब का सदस्य बनने के भी योग्य हो गए हैं जो दुनिया में उच्चत्तम आईक्यू वाले लोगों का सबसे बड़ा और पुराना क्लब है।

खुद को कहता है जीनियस

राहुल का मानना है कि वे जीनियस हैं। राहुल ने बताया कि,”मैं हमेशा बेस्ट करना चाहता हूं और वो मैं किसी भी कीमत पर करूंगा। मुझे लगता है कि मैं एक जीनियस हूं। मेरा दिमाग गणित, सामान्य ज्ञान आसानी से और बेहतर समझता है। चीजें याद करना मेरे लिए बेहद ही आम बात है।” राहुल ने बताया कि उनकी पसंदीदा भाषा लैटिन है।

एक मेच्योर की तरह बात करते हुए राहुल ने कहा कि, बाकी बच्चे तुरंत की खुशी और संतुष्टि चाहते हैं, लेकिन मेरे साथ एसा नहीं है। अगर मैं अभी खेलूंगा तो अभी के लिए तो मैं खुश हो जाऊंगा लेकिन बाद में मुझे अच्छा नहीं लगेगा क्योंकि मैं अपने टेस्ट के लिए पढ़ नहीं पाऊंगा।

सोशल मीडिया पर हैं चर्चे

पहले दौर में सफलता के बाद राहुल सोशल मीडिया पर छा गए । एक ट्विटर यूजर ने चटखारे लेते हुए लिखा कि राहुल इतने बुद्धिमान हैं कि वह उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच शांति वार्ता भी करा सकते हैं। ऐसे ही कुछ और मजेदार ट्वीट्स –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here