देशद्रोह कानून पर केंद्र सरकार ने बदला अपना रुख, Supreme Court से कहा- पुनर्विचार करेंगे

केंद्र ने कहा कि Supreme Court इसकी वैधता की समीक्षा किए जाने तक इस मामले पर सुनवाई न करे। कोर्ट से सरकार के रुख का इतंज़ार करने का आग्रह किया गया है।

0
155
Supreme Court
Supreme Court

Supreme Court: राजद्रोह के मामले पर केंद्र सरकार ने आज Supreme Court में हलफनामा दाखिल किया। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कोर्ट को सूचित किया कि केंद्र सरकार ने देशद्रोह कानून पर पुनर्विचार और उसकी पुन: जांच करने का निर्णय लिया है। केन्द्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि वो राजद्रोह क़ानून की धारा 124 A की वैधता पर फिर से विचार करेगी।

केंद्र ने कहा कि Supreme Court इसकी वैधता की समीक्षा किए जाने तक इस मामले पर सुनवाई न करे। कोर्ट से सरकार के रुख का इतंज़ार करने का आग्रह किया गया है।

Supreme Court ने सरकार से रुख स्पष्ट करने को कहा

दरअसल राजद्रोह के मामले पर केंद्र ने कहा कि Supreme Court इसकी वैधता की समीक्षा किए जाने तक इस मामले पर सुनवाई न करे। कोर्ट से सरकार के रुख का इतंज़ार करने का आग्रह किया गया है।

Supreme Court ने केंद्र सरकार से कहा था कि वह इस मामले पर अपना रुख स्पष्ट करे। कोर्ट के निर्देश पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल कर रुख स्पष्ट किया है। इस मामले पर कल सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में, केंद्र ने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव की भावना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि में, भारत सरकार ने प्रावधानों की पुन: जांच और पुनर्विचार करने का निर्णय लिया है।”

सरकार ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और अन्य द्वारा दायर याचिकाओं के आधार पर मामले पर फैसला करने से पहले सुप्रीम कोर्ट से समीक्षा की प्रतीक्षा करने का आग्रह किया।

देशद्रोह कानून के व्यापक दुरुपयोग से चिंतित, केंद्र और राज्यों में सरकारों के आलोचकों को निशाना बनाते हुए, शीर्ष अदालत ने पिछले साल जुलाई में केंद्र सरकार से पूछा था कि वह महात्मा गांधी जैसे लोगों को चुप कराने के लिए अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रावधान को निरस्त क्यों नहीं कर रही है।

शनिवार को, केंद्र ने देशद्रोह कानून और एक संविधान पीठ के 1962 के फैसले का बचाव करते हुए इसकी वैधता को बरकरार रखने की बात कही थी।

संबंधित खबरें…

Sedition Act: राजद्रोह की धारा 124-ए की संवैधानिकता के मामले पर Solicitor General ने नोट किया दाखिल, SC ने कहा मामला नहीं होगा स्‍थगित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here