उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तरप्रदेश को हर पहलू पर प्रेजेंट करते आए योगी आदित्यनाथ महाराष्ट्र में हैं। वे मुबंई दौरे पर निकले हैं। योगी आदित्यनाथ के दौरे से अधिक नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी की चर्चा हो रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि योगी फिल्म सिटी के सिलसिले में मुबंई दौरे पर हैं। खबर ये भी है कि, वो फिल्म सिटी के इनवेस्टर के साथ बैठक करेंगे। इसके साथ ही आज सीएम योगी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 200 करोड़ रुपये के लखनऊ नगर पालिका बॉन्ड का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री आज औद्योगिक घरानों से उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा भी करेंगे। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया दो दिसंबर को मुख्यमंत्री की ओर से बीएसई में लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड लॉन्च करने के साथ ही नगर विकास विभाग में एक बड़े बदलाव की शुरुआत हो जाएगी।सीएम योगी का मुंबई दौरा भी प्रदेश को ‘उद्यम प्रदेश’ बनाने के प्रयासों का एक हिस्सा है।

उद्धव ठाकरे ने योगी आदित्यनाथ को किया चैलेंज

योगी के मुबंई जाते ही महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में हड़कंपम मचा हुआ है। योगी के मुबंई दौरे पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बेचैन हो गए हैं। उनकी ये बेचैनी साफ झलक रही है। उद्धव ने बयान देते हुए कहा, “मायानगरी से जबरन’ कारोबार नहीं ले जाने देंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र को किसी की उन्नति से “जलन” नहीं है, बशर्ते यह निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के तहत हो।” उद्धव के इस बात का तात्पर्य फिल्म सिटी है।

उद्धव ठाकरे बयान पर बयान देते जा रहे हैं छोटे कारोबारियों की हिमायत करने वाले एक संगठन आईएमसी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे ने कहा, “हम किसी की प्रगति से नहीं जलते। अगर कोई प्रतिस्पर्धा करके प्रगति करता है तो हमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन, अगर आप जबरन कोई चीज ले जाना चाहेंगे तो मैं ऐसा नहीं होने दूंगा और आप (उद्योगपति) भी ऐसा नहीं चाहेंगे।”

मनसे ने योगी आदित्यनाथ को कहा ठग

निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अपने राज्य द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली टैगलाइन ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ का उल्लेख करते हुए ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के पास अपनी संस्कृति और संस्थानों की शक्ति है। ठाकरे ने कहा, “आज कोई व्यक्ति आ रहा है। वे आपसे भी मुलाकात करेंगे और आपको निवेश करने के लिए कहेंगे लेकिन उन्हें महाराष्ट्र की आकर्षण क्षमता का पता नहीं है, यह इतना मजबूत है कि लोग यहां से वहां जाना भूल जाते हैं।”

सीएम योगी के मुबंई पहुंचने पर ये बौखलाहट केवल उद्धव के चेहरे पर नहीं है बल्कि उत्तरभारतीयों का सदा विरोध करने वाले मनसे के चेहरे पर है। मुख्यमंत्री जिस पांच सितारा होटल में ठहरे हैं वहां पर मनसे ने पेस्टर लगा कर बिना नाम लिए योगी को ठग कहा है।

मनसे ने अपने पोस्टर में लिखा है, ‘दादासाहेब फालके द्वारा बनाए गए फिल्मसिटी को युपी ले जाने का मुंगेरी लाल का सपने है।’ पोस्टर में यह भी लिखा है, ‘कहां राजा भोज, कहां गंगू तेली, कहां महाराष्ट्र का वैभव और कहां यूपी की दरिद्रता। नाकाम राज्य की बेरोजगारी छुपाने के लिए मुंबई के उद्योग को यूपी ले जाने आया है ठग।’ 

बता दें कि, एक्सप्रेसवे, सेक्टर 29 के पास 1,000 एकड़ की जमीन पर फिल्म सिटी का विस्तार होगा। हजार एकड़ की जगह पर इंडस्ट्रियल एरिया जिसमें स्टूडियो और सेट शामिल होंगे। करीब 780 एकड़ में फैला होगा और बाकी का 220 एकड़ कॉमर्शियल पर्पस से इस्तेमाल किया जाएगा।

4E7

इस बात को मद्दे नजर रखते हुए योगी आदित्यनाथ निवेशकों से बातचीत करने के लिए मुबंई पुहंचे हैं। योगी आदित्यनाथ ने वहां बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार से बात की। इस तस्वीरो को योगी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here