Pakistan सीमा से सटे NH-925A पर उतरा Sukhoi Su-30 MKI, राजनाथ सिंह और Nitin Gadkari बने इस पल के गवाह

0
340

पाकिस्तान सीमा (Pakistan Border) से 40 किलोमीटर दूर हाईवे पर गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग स्ट्रिप (Emergency Field Landing Strip) का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्री और नितिन गडकरी को लेकर सेना के सुपर हरकुलिस ने हाईवे पर बनी 3 किलोमीटर की एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग की।

NH-925A का किया उद्घाटन

इसके बाद पाकिस्तान बॉर्डर से सटे देश की पहली इमरजेंसी हवाई पट्टी पर फाइटर जेट सुखोई (Sukhoi Su-30 MKI) ने राजस्थान के जालौर में लैंडिंग की। जगुआर और मिग जैसे फाइटर जेट भी यहां टच डाउन किया।

यह पहला मौका है जब Sukhoi Su-30 MKI ने NH-925A पर लैंड किया है। इस पल का गवाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी बने।

आज सुबह 11.30  बजे के आस पास रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गड़करी ने इमरजेंसी लैडिंग के लिए NH-925A का उद्घाटन किया था।

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh), सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport Minister Nitin Gadkari), एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (Air Chief Marshal RKS Bhadauria) और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defence Staff General Bipin Rawat) मौजूद थे।

32.95 करोड़ रुपए की लागत से बनी हवाई पट्टी

बता दें कि राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी दिल्ली से हरकुलिस से रवाना हुए थे और सुबह करीब 11 बजे इनका विमान अगड़वा-जालोर इमरजेंसी हवाई पट्टी पर उतरा।

बाड़मेर-जालोर जिले की सीमा अगड़ावा में बनी इमरजेंसी हवाई पट्टी वायुसेना के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए बनाई गई है। 32.95 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस हवाई पट्टी की 3 किमी लंबाई और 33 मीटर चौड़ाई है। हवाई पट्टी के दोनों सिरों पर 40X180 मीटर आकार की दो पार्किंग भी बनाई गई हैं, ताकि लैंडिंग के बाद विमानों को पार्क किया जा सके।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एयरपोर्ट के अलावा पहली बार किसी हवाई पट्टी पर उतरने वाले प्लेन में मौजूद थे। रक्षा और ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के सहयोग से देश में इस तरह के करीब 12 हाईवे तैयार किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

BrahMos Missile लखनऊ में बनाई जाएगी, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पाक और चीन को दिया करारा जवाब, कहा-अपनी जमीन पर आतंक का खात्मा करेगा भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here