मंगलवार को जब, सुबह की सूरज की किरण भारतीय महिलाओं पर पड़ी होगी तो इसी आशा के साथ उनकी आंखें खुली होगी कि आज उनके भविष्य का फैसला कोई पति नहीं, कोई मौलवी नहीं, कोई गीता, कुरान, बाईबल नहीं बल्कि देश का सबसे बड़ा ग्रंथ भारतीय संविधान करेगा। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के खंडपीठ ने उनके भविष्य का फैसला सुनाते हुए तलाक-ए-बिद्दत को असंवैधानिक करार दे दिया और इस तरह कई सालों से चला आ रहा तलाक,तलाक,तलाक पर सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक,असंवैधानिक,असंवैधानिक कह कर इस पर पाबंदी लगा दी। साथ ही सरकार को इस पर कानून बनाने का आदेश दिया।

मंगलवार को तीन तलाक कुप्रथा पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने वाला था, उस पल से लेकर फैसला आने तक सोशल मीडिया खासकर ट्वीटर और फेसबुक पर तीन तलाक ट्रेंड करने लगा। हाल ये हुआ कि मंगलवार का पूरा दिन ही ‘तीन तलाक’ के  मुद्दे पर ठहर गया। हर जगह तीन तलाक ट्रेंड कर रहा था। ऐसे में कई लोगों ने तीन तलाक पर धर्म के ठेकेदारों को घेरा और कई लोगों ने भारतीय संविधान और सुप्रीम कोर्ट का सम्मान किया। इसी तरह कई मजेदार ट्वीटस भी देखने को मिले-

सोशल मीडिया पर आए ऐसी प्रतिक्रियाओं से साफ है तीन तलाक को लेकर जनता का विरोध, उत्साह, गाली-गलौज, कटाक्ष ,गुस्सा कितना ज्यादा था जो अलग-अलग ढंग से सहज ही सोशल मीडिया पर फूट पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here