आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संस्थापक श्री श्री रविशंकर जल्द ही पूरे देश में अपने एक हजार से ज्यादा रिटेल स्टोर खोलने जा रहे हैं, जिनमें आयुर्वेदिक दवाओं के अलावा रोजमर्रा के जरूरत के सामान मिलेंगे। इसमें साबुन से लेकर टूथपेस्ट, आटा, शैम्पू, घी और बिस्किट जैसे सामान शामिल हैं, जो आयुर्वेदिक तरीके से तैयार किए जाएंगे।

इसके अलावा श्री श्री रविशंकर पतजंलि के मॉडल पर चलते हुए अपने क्लिनिक और उपचार केंद्र भी खोलेंगे जहां रोगों का आयुर्वेदिक विधि से इलाज किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि श्री श्री रविशंकर के इस कदम से बाबा रामदेव के पतजंलि ब्रांड को कड़ी टक्कर मिलेगी।

श्री श्री आयुर्वेद (एसएसए) ट्रस्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव तेज कटपिटिया ने बताया कि लोग अब दैनिक जिंदगी में आयुर्वेदिक उत्पादों को अपना रहे हैं। पतंजलि से प्रतिद्वंदिता के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य किसी के साथ प्रतिस्पर्धा करना नहीं है, बल्कि हम आयुर्वेद के बाजार को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे ब्रांड अन्य मौजूदा कंपनियों से अलग होंगे। उपचार केंद्रों और क्लिनिक के बारे में कटपिटिया ने कहा कि इन क्लिनिक्स के जरिए हम देशी आयुर्वेदिक उपचार की परंपरा को आगे बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दें कि श्री श्री के ये उत्पाद बाजार में श्री श्री तत्वाके नाम से बिकेंगे और कंपनी इसी नाम से ही रिटेल स्टोर खोलेगी। पहला स्टोर सितंबर महीने में खुलेगा, जिसे नवंबर तक 50 और अगले साल की शुरुआत तक 1000 करना है।

गौरतलब है कि कंपनी 2003 से ही हेल्थ ड्रिंक्स, साबुन, मसालों आदि की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से कर रही है। अब कंपनी इसका विस्तार करेगी और लगभग 300 से अधिक उत्पाद बाजार में एक साथ उतारेगी। कंपनी इसके उत्पादन के लिए पूरे देश में अपनी तीन फैक्ट्रियां खोलने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here