प्रयागराज में आज पहले शाही स्नान के साथ ही अर्ध कुंभ मेले की शुरुआत हो गई है। मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान जारी है। जहां अखाड़े शाही स्‍नान कर रहे हैं तो वहीं करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच बड़ी हस्‍तियों का भी वहां पहुंचना जारी है।

इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम तट पर स्नान किया। उन्होंने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से दी। उन्होंने गंगा स्‍नान की फोटो शेयर करते हुए अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा-हर हर गंगे।

इस धार्मिक-आध्यामिक-सांस्कृतिक मेले में अगले 45 दिनों तक देश-विदेश के 15 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु जुटेंगे। श्रद्धालुओं के लिए गंगा नदी के किनारे 3,200 एकड़ क्षेत्र में छोटा शहर बसाया गया है। यहां टेंट का किराया 2,100 रुपये से लेकर 20,000 रुपये प्रति रात तक है।

इसके अलावा बड़ी संख्या में यहां पहुंचने वाले अखाड़ों और संतों के लिए डोर्मेटरी और टेंट स्टॉल लगाए गए हैं। आधिकारियों ने बताया कि कुंभ प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के करोड़ों लोगों को कुंभ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया। इसी के साथ उन्‍होंने लिखा, प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुम्भ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं।

मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here