रूस के विदेश मंत्री Sergey Lavrov ने कहा- भारत किसी के दबाव में काम नहीं करता है, भारत जो चाहेगा हम सप्लाई करने को तैयार

बता दें कि आज रूस के विदेश मंत्री पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने वाले है। मीटिंग में रूस से सस्ते कच्चे तेल की खरीद सहित विभिन्न मिलिट्री साजो-सामान की वक्त पर डिलिवरी आदि पर बात होने की उम्मीद जताई जा रही है।

0
709
Sergey Lavrov
Sergey Lavrov

Sergey Lavrov: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ऐसे समय पर भारत दौरे पर है जब रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई को दो महीने पूरे होने को हैं। रूस के विदेश मंत्री दो दिन के दोरे के लिए 31 मार्च को भारत पहुंचे हैं। आज रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) से मुलाकात की है। एस. जयशंकर से बातचीत के बाद रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लावरोव ने कहा कि, “भारत अगर रूस से तेल आयात करना चाहता है तो अमेरिकी प्रतिबंधों से लेकर पेमेंट सिस्टम तक, सबका रास्ता निकाला जाएगा, अगर भारत हमसे कुछ भी खरीदना चाहता है तो हम बातचीत को तैयार हैं और परस्परिक हित में समझौते को भी तैयार हैं।” आगे लावरोव ने कहा कि “मुझे लगता है कि भारतीय विदेश नीति के केंद्र में वास्तविक राष्ट्रीय हित हैं, वह किसी के दबाव में काम नहीं करता है।”

Sergey Lavrov: रूस की विदेश नीति भारत जैसी ही है

सर्गेई लावरोव ने भारत की विदेश नीति पर अपने विचार रखते हुए कहा कि रूस की विदेश नीति भी भारत जैसी है। रूस की विदेश नीति भी भारतीय विदेश नीति के सिद्धांतों पर आधारित है। यही कारण है कि हम दोनों देशों में दोस्ताना संबंध है और हमें एक दूसरे पर पूरा भरोसा है ,हम एक दूसरे के भरोसेमंद साझेदार हैं।

Sergey Lavrov
Sergey Lavrov

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से पूछा गया कि क्या भारत पर अमेरिकी दबाव भारत-रूस संबंधों को प्रभावित करेगा? तो लावरोव ने जवाब देते हुए कहा कि इस विषय पर मुझे कोई संदेह नहीं है कि कोई दबाव हमारी साझेदारी को प्रभावित नहीं करने वाला।

यूक्रेस और रूस के बीच चल रहे युद्ध को लेकर बोले रूस के विदेश मंत्री

रूस के विदेश मंत्री से जब युद्ध को लेकर सवाल पूछा गया तो विदेश मंत्री ने कहा कि आप इसे युद्ध का नाम दे रहे हो, तो सच ये है कि यह कोई युद्ध नहीं है। यह एक विशेष ऑपरेशन है।

Sergey Lavrov
Sergey Lavrov

बता दें कि आज रूस के विदेश मंत्री पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने वाले हैं। मीटिंग में रूस से सस्ते कच्चे तेल की खरीद सहित विभिन्न मिलिट्री साजो-सामान की वक्त पर डिलिवरी आदि पर बात होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 Sergey Lavrov
Sergey Lavrov

दूसरी तरफ बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा उप-सलाहकार (Deputy NSA) दलीप सिंह भारत दौरे पर हैं। इजरायली प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट भी भारत दौरे पर आने वाले थे लेकिन कोविड-19 से पीड़ित होने के चलते उनका दौरा टाल दिया गया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here