नोएडा से दक्षिणी दिल्ली जाना हो जाएगा और भी आसान

पीएम मोदी क्रिसमस के अवसर पर दिल्ली एनसीआर वासियों को एक खास तोहफा देने जा रहे हैं। वह इस दिन दिल्ली मेट्रो के मेजेंटा लाइन के एक खण्ड का उद्घाटन करेंगे। यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से शुरू होकर फिलहाल कालका जी तक जाएगी। जिससे नोएडा से दक्षिणी दिल्ली, बदरपुर और फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों के कम से कम 20 मिनट बचेंगे।

जल्द ही यह लाइन येलो लाइन के हौज खास होते हुए जनकपुरी तक विस्तारित होगी। इससे नोएडा से गुड़गांव और पूर्वी दिल्ली जाने वाले यात्रियों का भी खासा समय बचेगा। हालांकि फिलहाल अभी तक यह सेवा सिर्फ वायलेट लाइन के कालका जी मेट्रो स्टेशन तक ही चालू होगी।

गौरतलब है कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने पिछले महीने 12.64 किलोमीटर वाले इस खण्ज को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी है, जिसकी सुरक्षा जांच 13 से 15 नवंबर के बीच में की गई थी। आपको बता दें कि इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती हैं। हालांकि अभी दो-तीन साल तक इसे चालकों की मदद से ही चलाया जाएगा।

इस रूट पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी लगाई जाएगी ताकि ट्रेन की आवाजाही जल्द से जल्द हो सके। इस तकनीक के मदद से दो मेट्रो ट्रेनों के बीच 90-100 सेकंड का अंतर होगा। फिलहाल यह अंतर 2 से 3 मिनट का होता है।

यह भी एक प्रमुख बात है कि दिल्ली के बाहर बॉटनिकल गार्डन पहला ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा, जहां पर मेट्रो की कई लाइनें आकर मिलेंगी।

हालांकि पीएम मोदी यह तोहफा क्रिसमस नहीं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 93वें जन्मदिवस पर देशवासियों को सौपेंगे, जो कि 25 दिसम्बर को ही पड़ती है। खबर ये भी है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here