चीन से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। चीन में सारेआम 10 लोगों को फांसी दी गई और इसे देखने के लिए लोगों को आमंत्रित किया गया। इस फांसी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके बाद सोशल मीडिया में कोर्ट की इस कार्रवाई के लिए आलोचना हो रही है।

दक्षिण चीन के गुआंगडोंग स्थित स्टेडियम में सार्वजनिक ट्रायल के बाद 10 लोगों को फांसी दे दी गई। हैरानी की बात ये देखने को मिली की फांसी के दौरान हजारों लोग स्टेडियम में मौजूद थे।

बताया जा रहा है कि ये 10 आरोपी कथित तौर पर नशीले पदार्थो, तस्करी, बिक्री, हत्या और डकैती जैसे अपराधों में लिप्त थे। इन अपराधों में लिप्त 12 लोगों के खिलाफ सार्वजनिक केस चलाया गया। सभी संदिग्ध अपराधियों को पुलिस स्टेडियम लेकर आई और ट्रायल के दौरान दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद 10 लोगों को फांसी की सजा सुनाई गई और दो लोगों को सबूतों के अभाव में रिहा कर दिया गया।

खबरों की मानें तो कोर्ट की तरफ से सजा सुनाए जाने के बाद इन्हें फांसी दी गई लेकिन इस फांसी के चार दिन पहले लोगों को इसे देखने के लिए आमंत्रित किया गया।  फांसी के दिन सभी को पुलिस वाहन से स्टेडियम लाया गया। जहां एक के बाद उन्हें फांसी दी जाने लगी और यहां मौजूद सभी लोगों ने इस घटना को कैमरे में कैद लिया।

स्पोर्ट्स स्टेडियम में इस सार्वजनिक मुकदमे और फांसी का वीडियो जारी किया गया। वहीं लुफेंग शहर पीपुल्स अदालत ने पिछले हफ्ते ही सार्वजनिक घोषणा कर वहां के नागरिकों को ‘ओपन-एयर स्टेडियम ट्रायल’ में बैठने के लिए निमंत्रण देकर आमंत्रित किया था।

इस तरह अदालत के ट्रायल की वीडियो जारी होने के बाद सोशल मीडिया में कोर्ट की इस कार्यवाही की आलोचना की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here