देश में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त का पद काफी दिनों से खाली था।  पिछले साल केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के वी चौधरी के सेवा निवृत होते ही नए आयुक्त के लिए सरगर्मियां तेज हो गयी थीं। आखिरकार देश को नया केंद्रीय सतर्कता आयुक्त मिला हरियाणा कैडर के आइएएस रहे संजय कोठारी के रुप में।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव संजय कोठारी ने शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) पद की शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी मौजूद थे। कोठारी ने सर्टिफिकेट पर गजेटेड अफसर के बजाय खुद से सत्यापन करने की शुरुआत की थी।

सीवीसी का पद पिछले साल जून में केवी चौधरी के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुआ था। 63 साल के कोठारी का कार्यकाल अगले साल जून तक रहेगा। कोठारी 1978 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अफसर थे। 2016 में वे डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के सचिव पद से रिटायर हुए थे। जुलाई 2017 में उन्हें राष्ट्रपति का सचिव बनाया गया था।

 

समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया था। दरबार हॉल में एक निश्चित दूरी पर कुर्सियां लगी थीं। आगे की कतार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित थे। वहीं, शपथ समारोह में मौजूद सभी लोग मास्क लगाए दिखे।

001फोटो में : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सविता कोविंद और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू।

कोठारी के नाम की सिफारिश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय चयन समिति ने पिछले फरवरी में की थी। उस वक्त कांग्रेस ने कोठारी के नियुक्ति का विरोध किया था। कांग्रेस का कहना था कि सरकार ने सीवीसी की नियुक्ति में जो प्रक्रिया अपनाई वह अवैध, गैरकानूनी और असंवैधानिक हैं। सरकार को इस फौरन रद्द कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here