Sai Sudarshan : कौन हैं साई सुदर्शन, जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू मैच में ही जड़ दिया अर्धशतक?

0
95

Sai Sudarshan : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका टीम को केवल 116 रनों पर ही ढेर कर दिया। अफ्रीकी प्लेयर्स सिर्फ 27.3 ओवर तक ही मैदान पर टिक सके। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 5 विकेट झटके। वहीं, अगर भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाये तो श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके साथ ही अपना डेब्यू मैच खेल रहे यंग टैलेंट साई सुदर्शन ने भी अर्धशतक जड़ा। जिसके बाद सुदर्शन का नाम सुर्खियों में आ गया है।

बता दें, साई सुदर्शन ने 22 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया और इसके साथ ही वह भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 400वें प्लेयर भी बन गए। अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच की बात करें तो सुदर्शन अपने डेब्यू मैच में शानदार प्लेयर बनकर उभरे हैं। उन्होंने 43 गेंदों का सामना करते हुए 55 रनों की नाबाद पारी खेली। जिसमें उनके बल्ले से नौ चौके आए।

Sai Sudarshan : कौन हैं साई सुदर्शन ?

साई सुदर्शन का जन्म 15 अक्टूबर 2001 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। सुदर्शन एक टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं। डोमेस्टिक क्रिकेट की बात करें तो साई सुदर्शन तमिलनाडु स्टेट टीम की ओर से खेलते हैं। साई सुदर्शन को उनके फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ही भारतीय टीम में स्थान मिला है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सुदर्शन ने 12 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 42.15 की औसत से 843 रन बनाए हैं। उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

बात अगर लिस्ट ए क्रिकेट की करें तो साई सुदर्शन ने 26 मैच खेलते हुए 63.04 की औसत से अब तक 1324 रन बनाए हैं। जिसमें उनके छह शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

इसके अलावा, सुदर्शन ने अपने टी-20 करियर में 31 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 976 रन बनाए हैं। इसके साथ ही उनके नाम 6 अर्धशतक शामिल हैं।

बता दें कि साई सुदर्शन की रगों में खेल का जुनून दौड़ता है। जहां एक ओर उनके पिता साउथ एशियन गेम्स में एथलीट के रूप में पार्टिसिपेट कर चुके हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी मां तमिलनाडु टीम से वॉलीबाल खिलाड़ी रह चुकी हैं।

साई सुदर्शन बने वनडे डेब्यू में 50+ रन बनाने वाले चौथे भारतीय ओपनर

100* के एल राहुल बनाम जिम्बाब्वे, 2016
86 – रॉबिन उथप्पा बनाम इंग्लैंड, 2006
55* – फैज फजल बनाम जिम्बाब्वे, 2016
55* – साई सुदर्शन बनाम दक्षिणअफ्रीका, 2023

IPL 2023 फाइनल में भी की थी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस की भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुई थी। उस मैच में साई सुदर्शन ने गुजरात टाइटंस की ओर से 96 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। फाइनल में उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए 96 रन बनाए थे। बता दें, इस पारी में सुदर्शन ने 8 चौके और 6 छक्के जड़े थे और चेन्नई के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे।

हालांकि, इस तूफानी पारी के बावजूद भी गुजरात टाइटंस को हार का स्वाद चखना पड़ा था। आईपीएल 2023 में साई ने कुल मिलाकर आठ मैच खेले, जिसमें 51.71 की औसत से उन्होंने 362 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here