आरएसएस अपने संगठन के विस्तार के लिए बड़े-बड़े अभियान चला रही है। जी हां, संघ ने 15 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को संगठन से जोड़ने के लिए महाराष्ट्र के कई इलाकों में बड़े स्तर पर सदस्यता अभियान की शुरुआत की है। दरअसल, संघ युवाओं को संगठन से जोड़कर देशहित के कार्यो में लगाना चाहता है। जैसा कि हमें पता है कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक ऐसा संगठन है जो देश में घटती प्राकृतिक आपदाओं पर सेवा मुहैया कराता है। इसके साथ ही वो हिन्दू धर्म के प्रचार-प्रसार का भी काम करता है। देश में बड़ी संख्या में य़ुवा भी संगठन से जुड़ना चाहते हैं। ऐसे में संघ ने भी अपने संगठन के विस्तार के लिए युवाओं को जोड़ना चालू कर दिया है।

आरएसएस के  ऑनलाइन सदस्यता अभियान को लोगों से व्यापक समर्थन मिलने के बाद अब संघ युवाओं को संगठन के साथ जोड़ने के लिए बड़े स्तर पर कवायद शुरू की है। इसी सदस्यता अभियान के क्रम में आरएसएस ने रविवार को मुंबई और कोकण क्षेत्र में ‘हिंदू चेतना संगम’ का आयोजन किया। मुंबई और कोकण में कुल 263 स्थानों पर हुए इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया।

आरएसएस कोंकण क्षेत्र के संपर्क प्रमुख प्रमोद बापट ने कहा कि हमारे ऑनलाइन कैंपेन को साल 2016 में शुरू होने के बाद से ही बहुत अच्छा फीडबैक मिल रहा था और हर साल करीब 30 हजार लोग इस कैंपेन के माध्यम से संघ से जुड़ रहे थे। यह पहली बार है कि  जब आरएसएस ने गलियों में मौजूद अपने बूथों पर भी सदस्यता अभियान की शुरुआत की है। इसके साथ ही सदस्यों की संख्या बढ़ाने और उनसे लगातार संवाद बनाए रखने के लिए आरएसएस ने हिंदू चेतना संगम नाम के एक मोबाइल ऐप्लीकेशन का भी निर्माण किया है।

5 COMMENTS

  1. अखिलेश सिंह ग्राम बसंतपुर पोस्ट पीरपैती जिला भागलपुर बिहार पिन नंबर 81320 9

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here