ट्रेन में सफर करने के दौरान खान-पान के मनमाने दाम वसूलने वाले वेंडरों से  हम कभी ना कभी त्रस्त हुए होगें। आपसे ट्रेन में भोजन के पैसे उसकी कीमत से ज्यादा वसूले जाते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक्सप्रेस ट्रेनों में शयनयान श्रेणी में भोजन की थाली की कीमत मात्र 40 रूपये हैं जबकि राजधानी और दुरंतो जैसी वीआईपी ट्रेनों में भोजन की थाली मात्र 140 रूपये में उपलब्ध है।

रेलवे बोर्ड ने समाजसेवी डॉ. नूतन ठाकुर को आरटीआई में जानकारी दी, जिसके अनुसार शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है। प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) में सुबह की चाय की कीमत रु० 15 तथा अन्य श्रेणियों में रु० 10 है।

वहीं सुबह का नाश्ता प्रथम एसी तथा ईसी में रु 90, द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं एसी चेयरचार (सीसी) में रु० 70 तथा स्लीपर क्लास में रु० 40 में है। दिन और रात का भोजन प्रथम एसी तथा ईसी में रु०140,  द्वितीय/तृतीय एसी एवं सीसी में रु० 120 तथा स्लीपर क्लास में रु० 75 में है। रात का खाना नहीं मिलने वाले ट्रेनों में प्रथम एसी तथा ईसी में शाम की चाय रु० 70 में तथा रात का खान मिलने पर रु० 45 में है जबकि द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं सीसी में रु० 45 तथा स्लीपर क्लास में रु० 20 में है। आरटीआई सूचना के अनुसार नयी दरे 09 अप्रैल 2018 से लागू हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here