आरबीआई फिर से लाएगी एक रूपए का नोट, चलन में रहेंगे पुराने सिक्के

0
1886
RBI will print a rupee note, old coin to stay in currency

भारतीय रिज़र्व बैंक एक रूपए का नोट एक बार फिर जारी करने जा रही है।  शुरुआती जानकारी के अनुसार एक रुपये का नया करेंसी नोट गुलाबी-हरे रंग का होगा और इसके पिछले हिस्‍से पर एक रुपए के सिक्‍के की तस्‍वीर छपी होगी। ये नए नोट अधिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे।  इस नए नोट पर आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास के हिंदी और अंग्रेजी में हस्‍ताक्षर होंगे आपको बता दें कि एक रुपये के नोट के अलावा बाकी सभी नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्‍ताक्षर होते हैं।  इस नोट के आने के बाद भी बाजार में मौजूदा नोट और सिक्‍के चलन में बने रहेंगे।

RBI will print a rupee note, old coin to stay in currencyआपको बता दें कि इस नए नोट में  पिछले स्वरूप की तुलना में एक अलग रंग भी होगा और इस पर सागर सम्राट तेल अन्वेषण योजना की छवि होगी।

आरबीआई की मानें तो नोटों की प्रिंटिंग में अब उच्च तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है जिसके कारण उसके लागत में कमी आई है। एक रूपए के सिक्के को  ढालने में इससे ज्यादा लागत पड़ती है।  इन्हीं सब चीजों को देखते हुए 20 साल बाद सेंट्रल बैंक इसके दोबारा प्रिंटिंग पर विचार कर रहा है। इस एक रुपए के नए नोट के बारे में एक और खास बात यह है कि इस पर  आरबीआई की जगह हिंदी और अंग्रेजी में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया लिखा होगा। दरअसल आरबीआई  ने 1994 में एक रूपए के नोट की छपाई बंद करवा दी थी पर साल  2015 में ही विशेष छपाई कर एक रुपए के कुछ नोट जारी किए गए थे।  वैसे नोटबंदी  के बाद से सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली यह तीसरी नई मुद्रा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here