धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे 14 नवंबर से ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ चलाने जा रही है। 800 सीट वाली ये ट्रेन मदुरै से प्रस्थान करेगी और 15 दिनो का सफर च कर तमिलनाडु के रामेश्वर पहुंचेगी। इस बारें में भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने कहा, ‘ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होकर गुजरेगी.’ ट्रेन भारत में स्थित रामायण सर्किट के अलावा नेपाल और श्रीलंका भी जाएगी।

15 दिन मे बुक हुई सभी सीटें

ये ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए लाभ का सौदा साबित हो रही हैं। रेल अधिकारियों का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों में आम तौर पर 50 से 60 फीसदी सीटें ही भरती हैं, पर रामायण एक्सप्रेस की 7 जुलाई को घोषणा के 15 दिन के अंदर ही इसकी सभी सीटें बुक हो गईं। इसमें एक व्यक्ति का किराया 15120 रुपये होगा।

इन-इन जगहों के करायेगी दर्शन

‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ रामायण से जुड़े स्थल हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनकभवन मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेन का ठहराव नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रींगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम में होगा। आईआरसीटीसी ऐसी ही तीन टूरिस्ट ट्रेन राजकोट, जयपुर और मदुरै से शुरू करने जा रहा है। इनमें से सभी ट्रेनें अयोध्या अवश्य जाएंगी जो भगवान राम की जन्मस्थली मानी जाती है।

diwali quora nasweer2जयपुर से 22 को चलेगी ट्रेन

जयपुर से रामायण सर्किट ट्रेन 22 नवंबर को शुरू होगी। यह ट्रेन अलवर, रेवाड़ी और दिल्ली से भी यात्रियों को लेकर आगे चलेगी। इस ट्रेन का नाम रामायण यात्रा या रामायण एक्सप्रेस होगा।

राजकोट से 7 दिसंबर को आरंभ

गुजरात के राजकोट से ट्रेन 7 दिसंबर को आरंभ होगी। इस ट्रेन पर यात्री सुरेंद्रनगर, विरमगाम, साबरमती, आणंद, वडोदरा, गोधरा, दाहोद और मेघनगर से सवार हो सकेंगे।

Ramayana

ऐसे करें टिकट बुकिंग

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट बुक करवाना कोई मुश्किल नहीं है। आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने का तरीका ठीक वैसा है जैसे किसी भी ट्रेन की टिकट का होता है। वेबसाइट के अलावा आईआरसीटीसी के देशभर में मौजूद 27 टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर से भी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट बुक करवाई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here