Rajya Sabha Elections : BJP ने 5 राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, ओडिशा से अश्विनी वैष्णव को मिला टिकट

0
21

Rajya Sabha Elections : राज्यसभा चुनावों की तारीख नजदीक आ चुकी है, ऐसे में बीजेपी ने अपने 5 अन्य उमीदवारों को मैदान में उतार दिया है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज यानी बुधवार (14 फरवरी) को राज्यसभा उमीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। जिसमें ओडीशा से बीजेपी ने दिग्गज नेता और केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को उमीदवार के रूप में खड़ा किया है। वहीं, मध्य प्रदेश से 4 उम्मीदवार, माया नरोलिया, बंसीलाल गुर्जर, उमेश नाथ महाराज और केन्द्रीय मंत्री एल मुरुगन को बीजेपी द्वारा उम्मीदवार बनाया गया है और चुनाव लड़ने का टिकट दिया है। बीजेपी के इस ऐलान की खास बात ये रही कि ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल (BJD) ने अश्विनी वैष्णव को बतौर उम्मीदवार उतारने का समर्थन किया है।

बता दें कि आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए बीते रविवार (11 फरवरी) को बीजेपी की ओर से पहली लिस्ट जारी हुई थी। इस लिस्ट में बीजेपी ने 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। तब बीजेपी ने बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी और आरपीएन सिंह को टिकट दिया गया था। इनके साथ ही 12 अन्य नेताओं को भी टिकट दिया गया था।

किस दिन होंगे राज्यसभा चुनाव?

राज्यसभा चुनावों के लिए 27 फरवरी के दिन वोटिंग होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, 2 अप्रैल को 50 सदस्य और 3 अप्रैल को छह सदस्य राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं। उमीदवारों के नामांकन भरने की अंतिम तारीख 15 फरवरी है। साल 2024 में कुल 69 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसमें 27 फरवरी के दिन 56 सीटों पर चुनाव होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here