सोनिया गांधी पहुंचीं जयपुर, राज्यसभा चुनाव के लिए आज नामांकन करेंगी दाखिल

0
17

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधई आज राज्यसभा चुनावों के लिए राजस्थान नामांकन पत्र दाखिल करने वाली हैं। इस दौरान उनके बेटे एवं पार्टी सांसद राहुल गांधी के अलावा उनकी बेटी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी उनके साथ दिखीं। कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद हो सकते हैं।

सोनिया गांधी 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य हैं। वह अमेठी से भी लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं। यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा में प्रवेश करने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी। सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा। अटकलें लगाई जा रही हैं कि सोनिया गांधी के इस बार चुनाव नहीं लड़ने की स्थिति में उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाद्रा रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकती हैं।

दरअसल कांग्रेस कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सीट जीतने की स्थिति में है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा का कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल भी अप्रैल में पूरा हो रहा है। हाल में उच्च सदन से इस्तीफा देने वाले किरोड़ी लाल मीणा का कार्यकाल भी अप्रैल में समाप्त होगा।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी नेतृत्व से राज्य से राज्यसभा सीट के लिए सोनिया गांधी को नामित करने का आग्रह किया था। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत आठ फरवरी से हो चुकी है। नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे और अगर जरूरी हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here