Rajya Sabha Election 2022 Live: राजस्थान में कांग्रेस के 3 उम्मीदवारों की जीत, जानिए कहां किसने मारी बाजी

इम्तियाज जलील ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है।

0
257
Rajya Sabha Election
Rajya Sabha Election

Rajya Sabha Election 2022 Live: राजस्थान में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं।

Rajya Sabha Election 2022 Live: चुनाव आयोग ने एमवीए के तीन वोटों को अमान्य करने की भाजपा की मांग ठुकराई


चुनाव आयोग ने सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी के तीन विधायकों – जितेंद्र आव्हाड, यशोमती ठाकुर और सुहास कांडे के वोटों को अमान्य करने की भाजपा की मांग को ठुकरा दिया है।

Rajya Sabha Election 2022 Live: कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोट रद्द करने की मांग को लेकर कार्तिकेय शर्मा चुनाव आयोग पहुंचे

Rajya Sabha Election 2022 Live: हरियाणा से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि भाजपा-जजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा द्वारा उठाई गई मांग को रद्द किया जाए और परिणाम जल्द से जल्द घोषित किया जाए। इससे पहले, शर्मा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कांग्रेस विधायकों किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोट रद्द करने की मांग की, “चुनाव नियम 1961 के आचरण में वोटों की गोपनीयता के उल्लंघन” के कारण।

Rajya Sabha Election 2022 Live: 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर मतदान जारी, कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग, राजस्थान में BJP विधायक का वोट खारिज

Rajya Sabha Election 2022: आज 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आज शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वहीं आज ही शाम 5 बजे मतगणना भी की जाएगी। इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग की डर के चलते कई राजनीतिक दलों ने अपने विधायकों को होटलों में रोक रखा है। वहीं चुनाव आयोग ने सम्पूर्ण मतदान की वीडियोग्राफी कराने का आदेश दिया है। आज राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा और महाराष्ट्र की 16 राज्यसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर आज चुनाव है। 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में AIMIM के 2 विधायक हैं।

Rajya Sabha Election 2022 Live:

  • महाराष्ट्र में दोपहर 3.30 बजे तक 285 विधायकों ने वोट डाला है।
  • कर्नाटक में JDS के विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने क्रॉस वोटिंग की है। उन्होंने कहा कि मैंने कांग्रेस को वोट डाला, क्योंकि मुझे यह सही लगा। इस पर अब JDS प्रमुख कुमारस्वामी का बयान भी आया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आज अपना असली चेहरा दिखा दिया है। कांग्रेस बीजेपी की बी टीम है। कर्नाटक में बीजेपी के उदय के पीछे कांग्रेस मुख्य दोषी है।
  • महाराष्ट्र में दोपहर 1 बजे तक 260 विधायकों ने डाला वोट।
  • महाराष्ट्र में 11:37 बजे तक 180 विधायकों ने वोट डाल दिया है।
  • महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने राज्यसभा चुनाव 2022 में मतदान करने की अनुमति के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कल विशेष पीएमएलए अदालत ने महाराष्ट्र के पूर्व एचएम अनिल देशमुख और नवाब मलिक की याचिका खारिज कर दी थी। दोनों नेता इस समय जेल में है। वहीं अब हाईकोर्ट में भी जस्टिस नाइक ने राहत देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मलिक इस तरह जाकर वोट नहीं कर सकते।
  • वोटिंग के बीच राजस्थान राज्यसभा चुनाव का मामला पहुंचा SC

BSP से कांग्रेस में शामिल हुए 6 विधायकों के वोटों को सील कवर में रखने और फिलहाल गिनती में शामिल ना करने की मांग पर जल्द सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई नही करेगा। याचिकाकर्ता ने जल्द सुनवाई की मांग की है। राजस्थान हाईकोर्ट के गुरुवार को फैसले को चुनौती दी गई है। जस्टिस एम आर शाह ने कहा कि इस मामले की जल्द सुनवाई की मांग वाली याचिका फिलहाल CJI के पास ही हैं। CJI ने अभी इस मामले पर सुनवाई की कोई तारीख नही दी है। जस्टिस शाह ने कहा कि बिना CJI की इजाजत के हम सुनवाई नही हो सकती।

  • महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे वोटिंग के लिए विधानसभा पहुंचे।
  • हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपना वोट डाल दिया है।
  • हरियाणा कांग्रेस के विधायक पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर पहुंच गए हैं। पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिहं हुड्डा ने कहा कि इस राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की जीत होगी, कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस विधायक हैं, रा मानना ​​है कि उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया है।
  • सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले 1.5 घंटे में 50 फीसदी मतदान हो चुका है। 143 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने वोट डाला है।
  • कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस के नेता कुमारस्वामी (Kumaraswamy) ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे पास 30-31 वोट हैं। श्रीनिवास गौड़ा ने कहा है कि वह कांग्रेस को वोट देंगे।
  • राज्यसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) मुंबई विधानसभा पहुंचे।
  • महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को संख्या और ताकत मिली है। एमवीए के सभी उम्मीदवार जीतने जा रहे हैं। एआईएमआईएम और एसपी हमेशा हमारे साथ रहे हैं। आज सब कुछ स्पष्ट हो गया है।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी अपना वोट डाल दिया है।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने अपना वोट डाल दिया है।
  • शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार जीतेंगे। हमें पूरा समर्थन है।
  • महाराष्ट्र एलओपी और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे।
  • बालासाहेब थोराट, कांग्रेस नेता ने कहा, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार शुरुआती वोट में ही जीतेंगे।
  • राज्यसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र विधान परिषद के एलओपी प्रवीण दारेकर कहते हैं, ”बीजेपी उम्मीदवार जीतेंगे।”
  • महाराष्ट्र के सभी विधायक विधानसभा सदन पहुंच गए हैं।
  • बता दें कि महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए AIMIM ने प्रदेश की मौजूदा सरकार महा विकास अघाड़ी को समर्थन देने का फैसला किया है। एआईएमआईएम के अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इम्तियाज जलील ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है। हालांकि हमारे राजनीतिक व वैचारिक मतभेद जारी रहेंगे। हमारे 2 एआईएमआईएम महाराष्ट्र विधायकों को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है।
  • महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने राज्यसभा चुनाव2022 में मतदान करने की अनुमति के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कल विशेष पीएमएलए अदालत ने महाराष्ट्र के पूर्व एचएम अनिल देशमुख और नवाब मलिक की याचिका खारिज कर दी थी। दोनों नेता इस समय जेल में है।

संबंधित खबरें:


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here