राज्यसभा में उप सभापति के चुनाव की तारीख का एलान हो गया है। राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुनाव गुरुवार यानि 9 अगस्त को होगा। राज्यसभा अध्यक्ष वैकेंया नायडू ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी है। राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया है। राज्यसभा के सभापति ने इस मॉनसून सत्र में चुनाव कराने की घोषणा की है।

सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में उपसभापति के चुनाव के लिए 9 अगस्त का दिन तय किया गया है। सुबह 11 बजे उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा। अब सदन में सरकार और विपक्ष के बीच एक नई रस्साकशी देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है कि राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव को विपक्षी एकजुटता की परीक्षा के तौर पर भी देखा जा रहा है।

बीजेपी की तरफ से खबर है कि बीजेपी उपाध्यक्ष और राज्यसभा में पार्टी के नेता प्रसन्ना आचार्य को उपसभापति के लिए मैदान में उतारा जा सकता है। बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस समेत विपक्ष ने आम सहमति से उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस विपक्ष के किसी भी उम्मीदवार को समर्थन कर सकती है। इसके लिए संयुक्त विपक्ष नामांकन करने के लिए सोच रहा है। राज्यसभा में 245 सदस्य हैं। ऐसे में राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 122 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here