स्वतंत्रता दिवस के बाद आपको पोस्ट ऑफिस का पेमेंट्स बैंक दिखने लगेगा। अब सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस के पेमेंट्स बैंक की लॉन्चिंग डेट की घोषणा कर दी है। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 अगस्‍त को लॉन्‍च करेंगे। फिलहाल पोस्टल पेमेंट बैंक की 2 ब्रांच ट्रायल के तौर पर खुली हुई हैं। लेकिन इसकी शुरुआत अब 650 ब्रांचों से होगी। साथ ही 3,000 से ज्यादा पोस्ट ऑफिस के अंदर इसका काउंटर लगाया जाएगा। 11 हजार डाकिये पोस्टल बैंक की सुविधाएं पहुंचाएंगे। साथ ही मोबाइल ऐप के जरिए भी खाता खोला जा सकता है।

IPPB को अपने अकाउंट से लगभग 17 करोड़ पोस्‍टल सेविंग्‍स बैंक अकाउंट लिंक करने की अनुमति है। IPPB के शुरू हो जाने से ग्रामीण इलाके के लोग डिजिटल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज का लाभ ले सकेंगे। इसमें मोबाइल ऐप की मदद से या पोस्‍ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल होगी। लोग RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सर्विस का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा सरकार पेमेंट्स बैंक का इस्‍तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन बांटने में भी करेगी। पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खुलवाए जा सकेंगे। इन तीनों तरह के खातों में किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है।

पेमेंट्स बैंक के लॉन्‍च के साथ ही IPPB ऐप के भी उसी दिन लॉन्‍च हो जाने की उम्‍मीद है। IPPB ऐप की मदद से कस्‍टमर लगभग 100 कंपनियों की सर्विसेज के लिए भुगतान कर सकेंगे। फोन रीचार्ज, बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच सर्विस, कॉलेज फीस की सुविधा IPPB ऐप से मिलेगी। पोस्ट ऑफिस का पूरे देश के अंदर नेटवर्क फैला है और पूरे देश के अंदर 1 लाख 55 हजार पोस्ट ऑफिस हैं। 17 करोड़ पोस्ट बैंक अकाउंट जुड़ेंगे। वहीं एयरटेल और पेटीएम पेमेंट बैंक शुरू कर चुके हैं। पेमेंट बैंक 1 लाख रुपये तक का डिपॉजिट ले सकते हैं।

एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here