नीति आयोग में अरविन्द पंनगढ़िया की जगह अब अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने ले ली है। अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है।

बता दें कि पनगढ़िया ने पांच दिन पहले मंगलवार को अपनी मर्जी से कार्यभार छोड़ने का ऐलान किया था। अध्यापन क्षेत्र में वापसी के लिए पनगढ़िया पद से इस्तीफा दे चुके हैं। वह 30 दिनों के नोटिस पीरियड पर चल रहे हैं और 1 सितंबर को कार्यमुक्त होंगे।

Rajiv Kumar will be new vice president of the Niti aayogसरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कुमार अपना कार्यभार 31 अगस्त को मौजूदा उपाध्यक्ष पनगढ़िया के पद छोड़ने के बाद संभालेंगे। फिलहाल वह वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन समिति में कार्यरत हैं।

गौरतलब है कि डॉ राजीव कुमार  ‘सेंटर फॉर पोलिसी रिसर्च’ नाम की गैर सरकारी संस्थान में सीनियर पद पर कार्यरत हैं। ‘सेंटर फॉर पोलिसी रिसर्च’ वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक कुमार ने भारत की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी कई किताबें लिखी हैं। इसके अलावा कुमार  फिक्की  के महासचिव भी रह चुके हैं।

साल 2006-2008 तक नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य रह चुके राजीव कुमार ने ऑक्सफोर्ड से डी फील और लखनऊ यूनिवर्सिटी से पीएचडी किया है। इसके अलावा इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स रिलेशन (आईसीआरआईईआर) के चीफ एक्जीक्यूटिव भी रह चुके हैं।

राजीव कुमार भारतीय औद्योगिक परिसंघ (CII) में बतौर मुख्य अर्थशास्त्री अपना सेवाएं दे चुके हैं। साथ ही उनके पास औद्योगिकी मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में भी काम करने का अनुभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here