“अडानी का पीएम मोदी के साथ रिश्ता क्या है?”, पढ़ें संसद में राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें….

पीएम मोदी इजरायल जाते हैं और अडानी को ठेका मिल जाता है।

0
120
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी मंगलवार को संसद के लोकसभा में अपना भाषण दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने मोदी सरकार को देश में बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दे पर घेरा। राहुल ने सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निवीर योजना को लेकर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि यह योजना गृह मंत्रालय द्वारा सेना पर थोपी गई। राहुल ने इस योजना के लिए एनएसए अजित डोभाल को जिम्मेदार ठहराया। राहुल गांधी ने अडानी पर भी अपनी बातें कही।

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi:पूरे देश में सुनने को मिला मुझे अडानी का नाम-राहुल गांधी

राहुल ने अपने भाषण में बोला कि अडानी नाम पूरे हिन्दुस्तान में मुझे सुनने को मिला है। इस नाम को लेकर मेरे से लोगों ने कुछ सवाल किए। लोगों ने मुझसे पूछा “ये जो अडानी हैं किसी भी बिजनेस में घुस जाते हैं, ये सफलता प्राप्त कर जाते हैं। ये कभी फेल नहीं होते।” राहुल ने कहा “युवाओं ने मुझसे सवाल पूछा कि भाई ये हो क्या रहा है? हम भी सीखना चाहते हैं। मोदी जी ने कहा कि स्टार्टअप करों, हम भी अडानी जैसा बनना चाहते हैं।”

अमीरों की सूची में 609 से दूसरे नबंर पर कैसे पहुंचे अडानी?- राहुल

राहुल ने आगे कहा “पहले अडानी एक दो बिजनेस करते थे अब ये आठ-दस सेक्टर में काम करते हैं। एयरपोर्टस, डेटा सेंटर, सीमेंट, सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी, एयरोस्पेश एंड डिफेंस, कंज्यूमर फाइनेंस, मीडिया।” कांग्रेस सांसद ने अपने भाषण में कहा कि लोगों ने उनसे अडानी के नेटवर्थ के बारे में भी सवाल पूछा। राहुल ने कहा कि लोगों ने मुझसे पूछा “अडानी का नेटवर्थ 2014 से लेकर 2022 तक ये 8 बिलियन डॉलर से 140 बिलियन डॉलर कैसे हो गया?”
राहुल ने बताया कि 2014 में अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में 609 नंबर पर थे। पता नहीं जादू हुआ दूसरे नंबर पर पहुंच गए। राहुल ने कहा कि उनसे लोगों ने जो सबसे जरूरी सवाल पूछा, वह था “अडानी का हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री के साथ रिश्ता क्या है?”

राहुल ने पीएम मोदी और अडानी पर साधा निशाना
राहुल ने कहा “अडानी ने कभी ड्रोन नहीं बनाया लेकिन एचएएल, भारत की अन्य कंपनियां ऐसा करती हैं। उसके बावजूद पीएम मोदी इजरायल जाते हैं और अडानी को ठेका मिल जाता है। पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से, एसबीआई ने अडानी को 1 बिलियन डॉलर का ऋण दे देता है। फिर वह बांग्लादेश जाते हैं और फिर बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड अडानी के साथ 25 साल का अनुबंध करता है।”

राहुल ने आगे कहा “2022 में, श्रीलंका बिजली बोर्ड के अध्यक्ष ने श्रीलंका में संसदीय समिति को सूचित किया कि उन्हें राष्ट्रपति राजपक्षे ने बताया कि उन पर पीएम मोदी द्वारा अडानी को पवन ऊर्जा परियोजना देने के लिए दबाव डाला गया था। यह भारत की विदेश नीति नहीं है, यह अडानी के कारोबार के लिए नीति है।”

राहुल ने कहा “पहले पीएम मोदी अडानी के विमान में सफर करते थे अब अडानी मोदी जी के विमान में सफर करते हैं। यह मामला पहले गुजरात का था, फिर भारत का हो गया और अब अंतरराष्ट्रीय हो गया है। अडानी ने पिछले 20 वर्षों में और चुनावी बांड के माध्यम से भाजपा को कितना पैसा दिया?”

यह भी पढ़ेंः

Delhi Mayor Election 2023: तीसरी बार रद्द हुआ दिल्ली MCD मेयर का चुनाव, जानें क्या है पूरा मामला?

सिद्धार्थ और कियारा की ग्रैंड वेडिंग, कुछ ही पलों में एक दूजे संग लेंगे सात फेरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here