Delhi Mayor Election 2023: तीसरी बार रद्द हुआ दिल्ली MCD मेयर का चुनाव, जानें क्या है पूरा मामला?

बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर चुनाव के मैदान में उतारा है।

0
131
Delhi MCD की फाइल फोटो
Delhi MCD की फाइल फोटो

Delhi Mayor Election: दिल्ली में नगर निगम चुनाव को हुए दो महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक एमसीडी के लिए मेयर का चुनाव नहीं हो पाया है। सोमवार यानी 6 फरवरी को तीसरी बार दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव हंगामे के कारण रद्द कर दिया गया। चुनाव के लिए एमसीडी मुख्यालय सिविक सेंटर में दिल्ली नगर निगम के सभी पार्षद मौजूद थे लेकिन इस दौरान एक बार फिर से हंगामा हो गया। इसके बाद सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करते हुए मेयर चुनाव को तीसरी बार रद्द कर दिया गया। वहीं, इसके बाद से बीजेपी और आम आदमी पार्टी में जुबानी जंग भी छिड़ गया है।

Delhi Mayor Election
Delhi Mayor Election

Delhi Mayor Election: क्या कहता है एमसीडी अधिनियम?

आपको बता दें कि इससे पहले भी दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव दो बार रद्द हो चुका है। 6 और 24 जनवरी को एमसीडी सदन की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें मेयर समेत डिप्टी मेयर व अन्य के चुनाव होने थे, लेकिन आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के बीच कहासुनी व हंगामा होने की वजह से चुनाव को रद्द करना पड़ गया था। वहीं, दिल्ली एमसीडी अधिनियम 1957 के तहत मेयर और उप मेयर का चुनाव नगर निकाय सदन की पहली बैठक में ही हो जाना चाहिए लेकिन अभी तक ये चुनाव नहीं हो पाए हैं।

आप व बीजेपी के मेयर उम्मीदवार
आम आदमी पार्टी ने एमसीडी मेयर पद के लिए पार्षद शैली ओबेरॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर चुनाव के मैदान में उतारा है। डिप्टी मेयर के लिए आप पार्टी ने आले मोहम्मद इकबाल और बीजेपी ने कमल बाहड़ी को मैदान में उतारा है।

एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर AAP-BJP में जुबानी जंग
आज एमसीडी मेयर के चुनाव व इस दौरान हंगामे को लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्विट कर बीजेपी पर निशाना साधा है। सिसोदिया ने अपने ट्विट में कहा “एमसीडी में बीजेपी के पार्षद बिना बात के हंगामा करके आज भी मेयर का चुनाव नहीं होने दे रहे… आप के पार्षद शांत बैठे हैं लेकिन बीजेपी पार्षद बिना बात के हंगामा मचा रहे हैं।”

वहीं, दिल्ली बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष विरेंद्र सचदेवा ने भी आप पार्टी को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा “असलियत यह है कि आम आदमी पार्टी को नगर निगम में अपने नेताओं पर भरोसा नहीं है। उनको अपने नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और वह छटपटाहट साफ दिखाई दे रही है।” बीजेपी नेता ने ट्विट कर कहा “आप पार्टी का असली चेहरा आज पूरी तरह से उजागर हो चुका है। भाजपा शुरू से कहती रही है कि AAP एक भ्रष्ट पार्टी है और इसका सबूत आज हमारे बीच बैठे ईमानदार निगम पार्षद हैं जिन्हें खरीदने की कोशिश अरविंद केजरीवाल के करीबियों के द्वारा की गई और अभी भी सिलसिला जारी है।”

यह भी पढ़ेंः

“जाति भगवान ने नहीं बल्कि पंडितों ने बनाई”, रामचरितमानस विवाद के बीच बोले मोहन भागवत

Earthquake In Turkey: भूकंप से थर्राया Turkey, सैकड़ों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here