बजाज समूह के पूर्व अध्यक्ष उद्योगपति Rahul Bajaj का निधन

0
372
Rahul Bajaj
Rahul Bajaj

Rahul Bajaj: बजाज समूह के पूर्व अध्यक्ष उद्योगपति राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। 2001 में, राहुल बजाज को तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने राज्यसभा सांसद के रूप में भी काम किया था। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उद्योगपति के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Rahul Bajaj 1965 से 2005 तक रहे बजाज समूह के अध्यक्ष

Rahul Bajaj ने 1965 में बजाज समूह को संभाला था। 2005 में,Rahul Bajaj ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उनके बेटे राजीव समूह के प्रबंध निदेशक बन गए। Rahul Bajaj 2006-2010 की अवधि में राज्यसभा के लिए चुने गए। फोर्ब्स 2016 की दुनिया के अरबपतियों की सूची में, उन्हें 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ 722 वें स्थान पर रखा गया था।

See the source image
Rahul Bajaj

राहुल बजाज को 1979-80 और 1999-2000 में दो बार भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। भारतीय उद्योग में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी ने उन्हें 2017 में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए CII राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किया था।

अप्रैल 2021 में, बजाज ने अपने चचेरे भाई, नीरज बजाज को पद सौंपते हुए, बजाज ऑटो के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया।

See the source image
Rahul Bajaj

बता दें कि राहुल बजाज का जन्म 10 जून 1938 को अग्रवाल परिवार में हुआ था और वह भारतीय स्वतंत्रता सेनानी जमनालाल बजाज के पोते थे। बजाज अमेरिका में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, मुंबई और कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल के पूर्व छात्र थे।

See the source image
Rahul Bajaj

राहुल बजाज के बाद उनके बेटे राजीव बजाज और संजीव बजाज उनकी कंपनियों को संभाल रहे हैं। उनकी बेटी सुनैना की शादी टेमासेक इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष केजरीवाल से हुई है।

2008 में, राहुल बजाज ने बजाज ऑटो को तीन इकाइयों में विभाजित किया – बजाज ऑटो, फाइनेंस कंपनी बजाज फिनसर्व और एक होल्डिंग कंपनी।

संबंधित खबरें…

पंचतत्व में विलीन हुईं Lata Mangeshkar, भाई और भतीजे ने दी मुखाग्नि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here