प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देहरादून में उत्तराखंड निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तथा कई केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद थे। सम्मेलन दो दिन तक चलेगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आठ अक्टूबर को समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री की अगुवाई में देहरादून स्थित रायपुर के स्पोर्ट्स स्टेडियम में निवेशक सम्मेलन की शुरूआत हुई। श्री मोदी ने देहरादून पहुंच कर निवेशक सम्मेलन में निवेशकों से रूबरू हुए। राज्य सरकार इस निवेशक सम्मेलन के जरिये करीब 70 से 80 हजार करोड़ के निवेश के दावे कर रही है, जिसमें  50 से अधिक उद्योग क्षेत्रों में निवेश की संभावना है।

सम्मेलन में भारतीय निवेशकों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस और नेपाल के निवेशक भी भाग ले रहे हैं। जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के आगमन पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्या, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूडी ने उनका स्वागत किया। श्री मोदी करीब 11 बजे देहरादून पहुंचे और उन्होंने उद्योग थीम पार्क का अवलोकन किया और उत्पादों के स्टॉलों  में जाकर उनके बारे में जानकारी ली। उनका स्वागत राज्य के पारंपरिक लोक गीत एवं यहां के तीर्थों एवं देव स्तुतिगान से की गयी।

Prime Minister Narendra Modi inaugurated the Uttarakhand Investor Conference

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बताया कि जिलों में भी अधिकाधिक निवेश के समझौते किये जा चुके हैं, जिसमें हरिद्वार में 30, उधमसिंह नगर में 66, नैनीताल में 31, देहरादून में 69, टिहरी में 20, पौडी गढवाल में 38, चमोली में 30, अल्मोडा में 20, रूद्रप्रयाग में 10, चम्पावत में 19, उत्तरकाशी में 11, पिथौरागढ़ में 11, बागेश्वर में चार उद्योगों में 1638.57 करोड की लागत के कुल 359 उद्योग स्थापित किये जायेंगे जिसमें 13860 स्थानीय युवाओं को सीधे लाभ मिलेगा।

श्री रावत ने कहा कि निवेशक सम्मेलन में हमने पहाड़ी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश पर विशेष ध्यान दिया है तथा टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, फूड प्रोसेसिंग हॉर्टीकल्चर, फ्लोरीकल्चर, जडी बूटी एवं सगंध पौध, फार्मा नेचुरल फाइबर, सौर ऊर्जा, बायोटेक्नोलॉजी में अधिकाधिक निवेश के समझौते किये गये है। उन्होंने कहा इस निवेश से न केवल राज्य की आर्थिक स्थित मजबूत होगी बल्कि राज्य में औद्योगिक वातावरण को मजबूत बनायेगा तथा स्थानीय उत्पादों को उचित बाजार दिलायेगा तथा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि सम्मेलन में औद्योगिक घरानों आईटीसी, रिलायंस, पवनहंस, अमूल, वर्धमान, हीरो मोटोकॉप, सीएंडएस, रेडिसन ग्रुप, आईबैरक्स एक्सपेडिशन, अजूरे पावर आदि घरानों के प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि निवेशकों को बढावा देने तथा युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने तथा उनका आर्थिक स्तर उठाने के लिये प्रथम बार प्रदेश सरकार द्वारा गत एक माह के अन्तर्गत पांच कैबिनेट बैठक कर 10 नई नीतियों को बनाया गया है।

                                                                                                  –साभार,ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here