प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (26 जनवरी) को कहा कि भारत एवं दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के रिश्ते ‘प्रतिस्पर्धाओं एवं दावों से मुक्त’ हैं और सभी राष्ट्रों की संप्रभु समानता में विश्वास करते हैं, भले ही उनका आकार कुछ भी हो। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक आलेख लिखा है जो भारत में मुख्य मेहमान के तौर पर आए 10 आसियान देशों के स्थानीय अखबारों में छपा है। इन 10 देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबारों ने इस लेख को प्रकाशित किया है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि 10 आसियान देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबारों ने 69वें गणतंत्र दिवस एवं आसियान-भारत स्मृति शिखर सम्मेलन के ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आलेख प्रकाशित किया है।

विदेशी अखबारों में इस मौके को पीएम नरेंद्र मोदी ने एक चौथाई दुनिया की दोस्ती बताया है। इसके साथ ही लेख में पीएम मोदी ने भारत और आसियान देशों की दोस्ती को बेहद खास और महत्वपूर्व बताया है। पीएम मोदी के इस लेख का शीर्षक ‘साझा मूल्य, एक मंजिल’ था। इसमें पीएम ने लिखा कि आसियान देशों के साथ साझेदारी भले ही 25 साल पुरानी है, लेकिन भारत के दक्षिणपूर्व एशिया के साथ संबंध दो सदी से ज्यादा पुराने हैं। म्यांमार टाइम्स, वियतनाम न्यूज, जकार्ता पोस्ट, पोस्ट टुडे, बिजनस टाइम्स, तमिल मुरासू और द स्टार जैसे अखबारों में पीएम मोदी के इस लेख को छापा गया है।

पीएम मोदी ने लिखा कि आसियान देशों के नेताओं का अतिथि के तौर पर आना हमारे लिए सम्मान की बात है। मोदी ने कहा, ‘भारत ने हमेशा उगते सूर्य और प्रकाश के अवसरों के लिए पूर्व की ओर देखा है। अब, पहले की तरह ही, पूर्व या हिंद-प्रशांत क्षेत्र भारत के भविष्य और साझे भाग्य के लिए अपरिहार्य है।’ उन्होंने कहा कि आसियान-भारत की साझेदारी दोनों क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दिल्ली में, आसियान और भारत ने फिर से आगे की यात्रा के लिए शपथ लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here