राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम के 3 दिवसीय दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के दूसरे दिन राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को वियतनाम के समसे बड़े शहर दा नांग में बने चाम मूर्तिकला संग्रहालय का दौरा किया। इस दौरान भारत की प्रथम महिला व उनकी पत्नी सविता कोविंद भी उनके साथ मौजूद रहीं।

सोमवार को वह ‘माई सन मंदिर’ देखने गए। इस मंदिर पर हिन्दू धर्म का प्रभाव है और यहां कृष्ण, विष्णु तथा शिव की मूर्तियां हैं। वियतनाम की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ने अपनी यात्रा के यादगार के रूप में मंदिर परिसर में एक पौधा भी लगाया। यहां वह देश के शीर्ष नेताओं से भी मिलेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

वियतनाम में ‘माई सन मंदिर’ का निर्माण चम्पा के राजाओं ने चौथी से 14वीं शताब्दी के बीच कराया था। मंदिर परिसर मध्य वियतनाम के क्वांग नाम प्रांत के दुय फू गांव के पास स्थित है। मंदिर परिसर करीब 2 किलोमीटर लंबी-चौड़ी घाटी में स्थित है, जो दो पहाड़ों से घिरा हुआ है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, ‘राष्ट्रपति कोविंद ने वियतनाम में ‘माई सन टेंपल’ की यात्रा की। वह चम्पा राज्य की राजनीतिक और सांस्कृतिक राजधानी थी। मंदिर परिसर पर भारतीय प्रभाव है। वहां कृष्ण, विष्णु और शिव जैसे देवताओं की मूर्तियां हैं।’

उन्होंने लिखा, ‘सभ्यताओं का संगम। राष्ट्रपति कोविंद ने वियतनाम के दा नांग शहर में स्थित चाम संग्रहालय की कलाकृतियों की प्रशंसा की। चम्पा राज्य के शिल्प वहां प्रदर्शित किए गए हैं, जिनपर हिन्दू धर्म का गहरा प्रभाव है।’ राष्ट्रपति दो देशों की यात्रा के पहले चरण में वियतनाम गए हैं। यहां से वह ऑस्ट्रेलिया जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here