2019 लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में दो पार्टियों के बीच गठबंधन होने जा रहा है। ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और भारिपा बहुजन महासंघ (बीबीएम) 2019 में लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए एक गठबंधन बनाएंगे। एआईएमआईएम प्रमख असदुद्दीन ओवैसी ने बताया कि दोनों पार्टियों के बीच आरंभिक बातचीत में सकारात्मक परिणाम आए हैं। एआईएमआईएम) चीफ औवेसी ने कहा, प्रकाश आंबेडकर (बीबीएम प्रमुख) दो अक्टूबर को औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे जिसमें मैं भी उपस्थित रहूंगा। गठबंधन का औपचारिक ढांचा बाद में घोषित किया जायेगा।”

इस बारे में बात करते हुए औरंगाबाद से एआईएमआईएम के विधायक इम्तियाज जलील ने कहा कि गठबंधन का विचार 70 सालों से उपेक्षित दलितों, मुस्लिमों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को साथ लाना है। इनका राजनीति में समुचित प्रतिनिधित्व नहीं है और इनका उपयोग वोट बैंक की तरह किया जाता है।” इम्तियाज जलील ने कहा कि यह सभी तथाकथित धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के लिए शर्म की बात है कि महाराष्ट्र से संसद में मुस्लिम समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं है। हर कोई उनका वोट चाहता है लेकिन प्रतिनिधित्व कोई नहीं देना चाहता। यही स्थिति दलितों की भी है।

पूर्व विधायक और बीबीएम के नेता हरिभाऊ भाले ने कहा कि दलित, मुस्लिम और अन्य पिछड़ा वर्ग मुख्यधारा की पार्टियों से परेशान हैं. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि एआईएमआईएम-बीबीएम गठबंधन एक प्रयोग है जो प्रभावशाली नहीं होगा। एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, ”नांदेड़ में पिछले वर्ष इन प्रयोगों को खारिज कर दिया गया था।” मलिक ने दावा किया,” नांदेड़ में लोगों ने एआईएमआईएम और भंडारा-गोंदिया में बीबीएम को क्यों खारिज किया। इस तरह के प्रयोग कोई राजनीतिक फायदा नहीं दे सकते है क्योंकि लोग जानते है कि क्या करना है। वे भाजपा और शिवसेना के एक विकल्प को प्राथमिकता देंगे। किसी की भी प्रयोगों में रूचि नहीं है। राज्य में यह गैरप्रभावी रहेगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here