Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar विजेताओं से PM Modi आज करेंगे संवाद, पढ़ें विजेताओं को क्या-क्या मिलता है?

0
317
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 जनवरी यानी कि आज राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl ChildDay) के मौके पर बाल पुरस्कार विजेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) विजेताओं से पीएम हर साल बात करते हैं। इस साल कार्यक्रम का वेब प्रसारण https://pmindiawebcast.nic.in पर सुबह 11:30 बजे से होगा। इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी (Women and Child Development Minister Smriti Zubin Irani) और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी मौजूद रहेंगे। इस साल 29 बच्चों को यह पुरस्कार दिया जा रहा है।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar विजेताओं की उम्र

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar

विजेताओं को राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति सम्मानित करते हैं। पीएमआरबीपी (PMRBP) के विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा भी लेते हैं। पर कोरोना काल के कारण इस साल नई दिल्ली में पुरस्कार समारोह आयोजित करना संभव नहीं हो सका है।

24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर और आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, पीएम बच्चों से बातचीत करेंगे। बच्चे अपने माता-पिता के साथ संबंधित जिले के जिला मजिस्ट्रेट के साथ जिला मुख्यालय से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत में रहने वाले 5 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष तक (वर्ष के 31 अगस्त को) के बच्चों को नवाचार, शैक्षिक, समाज सेवा, खेल जैसे अन्य क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर दी जाती है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक मेडल, 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar इन क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चो को दिया जाता है

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar

नवोन्मेष (Innovation)
समाज सेवा
विव्दता
खेल
कला और संस्कृति
वीरता

विजेताओं को पुरस्कार में क्या मिलता है?

विजेताओं को मेडल, 1 लाख रुपये नकद राशि, 10 हजार रुपये का बुक वाउचर और सर्टिफिकेट मिलते हैं।

कैसे कर सकते हैं आवदेन?

जो बच्चे अगले साल के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर www.nca-wcd.nic.in रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बता दें कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण सरकारी संस्था इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर (Indian Council for Child Welfare) 1957 से कर रही थी। पर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए जाने के चलते सरकार ने खुद को इससे अलग कर लिया है। जिसके बाद 2019 में पहली बार ऐसा हुआ था कि बहादुर बच्चे 26 जनवरी के परेड में शामिल नहीं हुए थे। इस साल कोरोना के कारण बच्चों की बहादुरी राजपथ पर दिखाई नहीं देगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here