योगीराज में शिक्षा व्यवस्था मजबूत किए जाने के सख्त इंतजाम हो रखे हैं। पुलिस प्रशासन बड़ी सख्ती से छापेमारी कर रही है। हाल ये है कि यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी या तो पेपर नहीं दे रहे या फिर पुलिस के डर से भाग जा रहे हैं। नकल के लिए कुख्यात अतरौली क्षेत्र में बोर्ड के एग्जाम की कॉपियां लिखते हुए पुलिस ने 62 छात्र छात्राओं को पकड़ा है। ये सभी लोग एक कमरे में बैठ कर सामूहिक रूप से कॉपियों को लिख रहे थे। उसके बाद ये कॉपियां विभिन्न परीक्षार्थियों की कॉपियों से बदली जानी थीं। वहीं गोरखपुर में पुलिस ने नकल माफियाओं के बड़े गैंग का खुलासा किया है। क्राइम ब्रांच की टीम ने स्कूल में छापेमारी के दौरान प्रिंसिपल समेत 9 नकल माफियाओं को गिरफ्तार किया है। छापेमारी में 8 साल्व कापियां पुलिस ने बरामद किया है।

बता दें कि योगी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए नकल पर पूर्ण रूप से पाबंदी का ऐलान किया था। उन्होंने प्रशासन को नकल माफियाओं के खिलाफ सख्त से सख्त रुख अपनाने को कहा है। अलीगढ़ की अतरौली तहसील के एसडीएम और सीओ ने सटीक सूचना मिलने पर तेबतू के बोहरे किशन लाल शर्मा इंटर कालेज के प्रबंधक के आवास पर छापा मारा। जहां 12वीं (इंटरमीडिएट) की रसायन विज्ञान की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं बाहरी लोगों द्वारा लिखी जा रही थीं। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने कॉलेज से तीन छात्राओं समेत करीब पांच दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

वहीं गोरखपुर वाले केस में दिलचस्प बात ये है कि इस स्कूल की प्रबंधक कीर्ति पाण्डेय हैं जो बीजेपी के नेता चिंतामणि पाण्डेय की पत्नी हैं। बताया जा रहा है कि प्रिंसिपल, केन्द्र-व्यवस्थापक की शह पर कॉलेज में सॉल्व कॉपी बदलने का खेल चल रहा था। बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती के चलते अब 10 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा छोड़ चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here