प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली से बनारस तक ट्रेन 18 यानी वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करेंगे। इतना ही नहीं पीएम हर स्टेशन पर उतरकर उस शहर में जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी ट्रेन के एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 8 घंटे का सफर करेंगे। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान उनके साथ भारतीय रेलवे के कुछ अधिकारी मौजूद रहेंगे। दिल्ली से चलने के बाद ट्रेन का पहला स्टॉप कानपुर होगा। पीएम मोदी यहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। कानपुर स्टेशन पर 40 मिनट रुकने के बाद ट्रेन का अगला स्टॉप इलाहाबाद होगा, यहां भी ट्रेन 40 मिनट रुकेगी और पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

इसके बाद ट्रेन का आखिरी स्टॉप वाराणसी होगा, यहां भी पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे। कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी में प्रधानमंत्री की जनसभाओं की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। बता दें कि ट्रेन 18 भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। उद्घाटन पर होने वाले पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए जोस-शोर से तैयारियां चल रही हैं। ट्रेन 18 का निर्माण चेन्नई की रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है। ट्रेन में शताब्दी एक्सप्रेस की तरह बैठने की व्यवस्था है।

भारत में रेल क्रांति की शुरुआत करने वाली टी-18 की लागत लगभग 100 करोड़ रुपए है। भारतीय रेल में गेम-चेंजर की तरह देखी जाने वाली इस ट्रेन में 2 एग्जीक्यूटिव और 14 नॉन-एग्जीक्यूटिव क्लास को मिलाकर कुल 16 डिब्बे हैं, जिनमें 128 लोग बैठ सकते हैं सभी डिब्बे वातानुकूलित और चेयर-कार हैं। सारे ही डिब्बे एक-दूसरे से जुड़े हुए होंगे।

ट्रेन में यात्रियों को अधिकतम सुविधा देने के लिए हर डिब्बे में वाई-फाई रहेगा। साथ ही एडवांस पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम रहेगा ताकि यात्री रीयल टाइम एक्सेस कर सकें। यात्रा के दौरान पढ़ने-लिखने का आनंद लिया जा सके, इसके लिए खास रीडिंग लाइट्स लगाई गई है तो सोने वालों की नींद में खलल न पड़े, इसके लिए डिफ्यूजिंग लाइट भी है। टी18 में दिव्यांगों और बड़ी उम्र के लोगों के लिए खास व्यवस्था है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here