Delhi Mumbai Expressway पर रविवार से दौड़ेंगी गाड़ियां, जानें क्या है इसकी बेहतरीन खूबियां?

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 15,00 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। एक्सप्रेसवे आठ लेन का एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे होगा।

0
84
Delhi Mumbai Expressway
Delhi Mumbai Expressway

Delhi Mumbai Expressway: पीएम मोदी 12 फरवरी को बहुप्रतीक्षित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। 1,386 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे के पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय मौजूदा 24 घंटों से लगभग 12 घंटे कम हो जाएगा। एक्सप्रेसवे जयपुर जैसे प्रमुख शहरों को भी जोड़ेगा। वहीं, पीएम मोदी द्वारा रविवार को सोहना-दौसा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय घटकर सिर्फ 2 घंटे रह जाएगा। एक्सप्रेसवे मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग 8 के समानांतर होगा। एक्सप्रेसवे से यात्रियों के लिए परिवहन का अधिक आरामदायक और सुरक्षित मोड प्रदान करने की उम्मीद है। यह मार्ग के साथ उद्योगों और व्यवसायों के विकास का भी समर्थन करेगा।

Delhi Mumbai Expressway
Delhi Mumbai Expressway

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की खूबी

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 15,00 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। एक्सप्रेसवे आठ लेन का एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे होगा। इसे भविष्य में 12 लेन तक विस्तारित किया जा सकता है। एक्सप्रेसवे पर 40 से अधिक प्रमुख इंटरचेंज होंगे। यह इंटरचेंज कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत में होंगे। सोहा-दौआ एक्सप्रेसवे मंगलवार से जनता के लिए खुल जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दोनों शहरों के बीच की दूरी को मौजूदा 1,424 से घटाकर 1,242 किलोमीटर कर देगा। एक्सप्रेसवे के निर्माण में 12 लाख टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है। 2018 में परियोजना का प्रारंभिक बजट 98,000 करोड़ रुपये था। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर एक अत्याधुनिक स्वचालित यातायात प्रबंधन प्रणाली होगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here