माह के आखिर में पीएम मोदी ने 78वीं बार देश से मन की बात की। रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित किया। मन की बात में पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक की भी चर्चा की पीएम ने ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी है। साथ ही ओलंपिक को लेकर चल रहे क्विज में हिस्सा लेने के लिए कहा। बात खेल की हो रही है ऐसे मौके पर पीएम ने फ्लाइंग मैन मिल्खा सिंह को भी याद किया। उन्होंने कहा कि बात ओलंपिक की हो रही हो तो मिल्खा सिंह जी को कौन भूल सकता है।

खिलाड़ियों के हौसले के बारे में जिक्र करते हुए पीएम मोदी कहते हैं सुविधाओं के अभाव में भी खिलाड़ियों ने अपनी तैयारियों पर असर नहीं पड़ने दिया। पीएम मोदी ने देशवासियों से भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों पर किसी तरह का दबाव ना बनाएं।

78वें एपीसोड में पीएम मोदी ने मिल्खा सिंह सहित टोक्यो ओलंपिक, कोरोना काल, अनलॉक जैसे कई मुद्दे पर देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने देश की जनता से वैक्सीनेशन में हिस्सा लेने के लिए कहा।

पीएम मोदी ने कहा, ”बात टोक्यो ओलंपिक की हो रही हो, तो भला मिल्खा सिंह जी जैसे महान एथलीट को कौन भूल सकता है! कुछ दिन पहले ही कोरोना ने उन्हें हमसे छीन लिया। जब वे अस्पताल में थे, तो मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था। बात करते हुए मैंने उनसे आग्रह किया था। मैंने कहा था कि आपने तो 1964 में टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, इसलिए इस बार जब हमारे खिलाड़ी, ओलंपिक के लिए टोक्यो जा रहे हैं, तो आपको हमारे एथलीट का मनोबल बढ़ाना है, उन्हें अपने संदेश से प्रेरित करना है।”

उन्होंने कहा, ”वो खेल को लेकर इतना समर्पित और भावुक थे कि ‘थे’ बीमारी में भी उन्होंने तुरंत ही इसके लिए हामी भर दी लेकिन, दुर्भाग्य से नियति को कुछ और मंजूर था। मुझे आज भी याद है 2014 में वो सूरत आए थे। हम लोगों ने एक Night Marathon का उद्घाटन किया था। उस समय उनसे जो गपशप हुई, खेलों के बारे में जो बात हुई, उससे मुझे भी बहुत प्रेरणा मिली थी। हम सब जानते हैं कि मिल्खा सिंह जी का पूरा परिवार sports को समर्पित रहा है, भारत का गौरव बढ़ाता रहा है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”जब प्रतिभा, समर्पण, दृढ़ संकल्प  और Sportsman Spirit एक साथ मिलते हैं, तब जाकर कोई champion बनता है। हमारे देश में तो अधिकांश खिलाड़ी छोटे-छोटे शहरों, कस्बों, गाँवों से निकल करके आते हैं। Tokyo जा रहे हमारे Olympic दल में भी कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जिनका जीवन बहुत प्रेरित करता है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”टोक्यो जा रहे हर खिलाड़ी का अपना संघर्ष रहा है, बरसों की मेहनत रही है। वो सिर्फ अपने लिए ही नहीं जा रहे, बल्कि देश के लिए जा रहे हैं। इन खिलाड़ियों को भारत का गौरव भी बढ़ाना है और लोगों का दिल भी जीतना है और इसलिए मेरे देशवासियों, मैं आपको भी सलाह देना चाहता हूँ, हमें जाने-अनजाने में भी हमारे इन खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनाना है, बल्कि खुले मन से इनका साथ देना है, हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ाना है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here